Monday, December 19, 2022

Winter Fruit : सर्दियों में संतरा आपकी सेहत के लिए है वरदान, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

Winter Fruit : सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है. अगर आपको अभी तक संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) पता नहीं हैं, तो आपको आज ही इस सुपरफूड के सेहत के लिए फायदे जान लेने चाहिए. संतरे के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में लापरवाही आपको सर्दी-जुकाम जैसी कई आम बीमारियों के जोखिम में डाल सकती है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.

इसी वजह से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा काफी असरदार माना जाता है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए संतरा काफी कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. सर्दियों में रोजाना संतरे या इसके जूस का सेवन जुकाम-खांसी के साथ कई बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. (Winter Fruit)

सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को मजबूत करता है. घुलनशील फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं और आपका वजन काबू में रहता है. इसकी वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा कम रहती है.

संतरे का सेवन किडनी स्टोन होने की संभावना कम करता है. पेशाब में साइट्रेट की कमी की वजह से किडनी स्टोन हो सकता है. साइट्रेट एक साइट्रिक एसिड होता है जो आमतौर पर संतरे जैसे खट्टे फलों में पाया जाता है. छोटी पथरी वाले मरीजों को आमतौर पर एक गिलास संतरे का जूस पीने की सलाह दी जाती है. ये पेशाब में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाता है जिससे स्टोन बनने की संभावना कम हो जाती है.

खट्टे फल खासकर संतरा स्ट्रोक का खतरा कम करता है. ऐसा माना जाता है कि संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोकते हैं. इसके साथ ही ये ब्लड सेल्स के फंक्शन को भी बेहतर करते हैं. (Winter Fruit)

संतरा ना केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि ये हमारी त्वचा को भी अच्छा रखता है. ये कील-मुंहासे, दाग-धब्बे दूर करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है.

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है। हम इस पर किसी भी प्रकार का दावा नही करतें हैं ।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news