Monday, December 5, 2022

Health Benefits of Poha : वजन को कम करने के साथ जानिए पोहा खाने के अन्य फायदे

Health Benefits of Poha : पोहा पूरे भारत में खूब चाव से खाया जाने वाला एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट है. पोहा बनाने या तैयार करने में बेहद आसान और खाने में स्वादिष्ट और काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन होता है. पोहा कई हल्दी पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ प्रोटीन, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स का बेहतरीन सोर्स है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पोहा वेट लॉस डाइट के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है. पोहा एक हेल्दी प्रोबायोटिक है, जिसका सेवन करने से गट हेल्थ सही रहती है और इनडाइजेशन की समस्या का सामना करना नही पड़ता है. Health Benefits of Poha

पोहा को बनाने के लिए फर्मेंटेशन प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाता है. पोहा पोषक तत्वों से भरपूर कैलोरी में काफी कम होता है, इसलिए ये वजन कम करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है. आइए जानते हैं, पोहा खाने से होने वाले अन्य हेल्थ बेनिफिट्स.

स्वादिष्ट पोहा खाने के हेल्थ बेनिफिट्स 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक 
टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक पोहा में न्यूट्रिशंस और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिनका सेवन डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बिल्कुल सुरक्षित है. पोहा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए एक बेहतरीन फूड है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी सहायक है.

लो कैलोरी होता है पोहा 
पोहा कई हेल्दी पोषक तत्वों से भरपूर और कैलोरी में काफी कम होता है. इसीलिए पोहा वेट लॉस डाइट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन माना जाता है.

दिनभर एक्टिव और एनर्जेटिक रहने में सहायक 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पोहा कार्बोहाइड्रेट्स का बेहतरीन सोर्स होता है. पोहा में 76.9% कार्ब्स के साथ 23% फैट्स मौजूद होते हैं, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बॉडी दिनभर एनर्जेटिक महसूस करती है.


बेहतरीन प्रोबायोटिक है पोहा 
पोहा फर्मेंटेशन प्रोसेस के द्वारा बनाया गया एक बेहद हेल्दी ऑप्शन है. पोहा एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है जिसका सेवन करने से गट हेल्थ सही रहती है और उससे संबंधित सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

तुरंत आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है पोहा 
पोहा एक बेहद लाइट फूड है, जिसका सेवन करने से ब्लोटिंग और इनडाइजेशन की समस्या नहीं होती है.
पोहा एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन है जिसका सेवन आप सुबह ब्रेकफास्ट और शाम में स्नैक के रूप में भी कर सकते हैं.Health Benefits of Poha

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news