Tuesday, November 29, 2022

Hair Fall : झड़ते-झड़ते बाल हो गए हैं आधे तो लगाना शुरू कर दीजिए ये 3 तेल

Hair Fall : बालों के झड़ने से सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहती हैं. कभी-कभी बालों का गिरना आम है लेकिन जब बाल हद से ज्यादा गिरने लग जाएं तो सिर गंजा नजर आने तक की नौबत आ जाती है. ऐसा बालों को जरूरी पोषण ना मिलने या फिर बालों का सही तरह से ख्याल ना रखने पर हो सकता है.

इससे छुटकारा पाने के लिए आप बालों पर कुछ खास तेल (Hair Oil) लगा सकती हैं. इन तेलों से बालों को जड़ से सिरों तक जरूरी नमी और पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना (Hair Fall) भी कम होगा. आइए जानते हैं कौन-कौनसे हैं ये तेल. 

लोगों ने कहा मर्दों जैसी बॉडी बना ली, फिर भी 2 बच्चों की मां और हाउसवाइफ 25 किलो वजन घटाकर बनी पावरलिफ्टर

बाल झड़ना रोकने के लिए तेल

प्याज का तेल 

बालों का झड़ना रोकने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है प्याज का तेल (Onion Oil). इसे बनाने के लिए आपको प्याज के साथ-साथ नारियल के तेल (Coconut Oil) की आवश्यक्ता होगी. एक प्याज काटकर उसका रस निकाल लें. अब नारियल के तेल को गर्म करें और उसमें प्याज के रस को डालकर पका लें. कुछ देर बाद आंच बंद कर लें और ठंडा होने के बाद इस तेल को शीशी में भरकर रख लें. सिर की मालिश करने के लिए यह तेल अच्छा है और बालों का झड़ना भी कम करता है. 

मेथी का तेल 

इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी भरकर सरसों का तेल गर्म कर लीजिए. अब इस तेल में सूखी मेथी के दाने एक चम्मच भरकर डालें. इसमें कुछ करी पत्ते भी मिलाए जा सकते हैं. इस तेल को पका लें और ठंडा होने पर इस्तेमाल करें. मेथी के एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों से रूसी और खुजली को भी दूर करते हैं. 

गुड़हल का तेल 

गुड़हल के फूल से बनने वाले इस तेल से बालों का झड़ना रुकता है और बाल बढ़ने में मदद मिलती है. इसे तैयार करने के लिए एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करें. अब गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) को पीस लें और इस गर्म तेल में डालकर कुछ देर पका लें. इस तैयार तेल से सिर की मालिश करें और बाल धोने से पहले जरूर लगाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. News36 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. Hair Fall

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news