Sunday, May 19, 2024

GST Council Meeting: गुटखा पान मसाला पर लग सकता है अधिक टैक्‍स

GST Council Meeting: वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की आज यानि शनिवार को होने वाली 48वीं बैठक होने जा रही है जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। GST काउंसिल की बैठक में गुटखा-पान मसाला पर 38% टैक्स लगाने के प्रस्ताव समेत ऑनलाइन गेमिंग, (online gaming) कैसिनो और हॉर्स रेसिंग पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने पर चर्चा हो सकती है।

वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की इस बैठक में गुटखा-पान मसाला पर 38 फीसदी टैक्स लगाने के प्रस्ताव समेत ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और हॉर्स रेसिंग पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।
आपको बता दें कि जीएसटी परिषद की बैठक से पहले ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर कराधान के बारे में विचार करने के लिए गठित मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री को सौंप दी है। ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी की अध्यक्षता में गठित जीओएम ने अपनी रिपोर्ट में गुटखा-पान मसाला पर 38 फीसदी टैक्स लगाने की सिफारिश की है। स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर जीएसटी की मौजूदा दर 18 फीसदी से घटाने के सुझाव भी जीएसटी परिषद सचिवालय को मिले हैं। इस बैठक में सभी राज्यों एवं केंद्र शसित प्रदेशों के वित्त मंत्री शामिल होंगे। (GST Council Meeting)

गुटखा और पान मसाला पर यह टैक्स इन वस्तुओं के रिटेल प्राइज से जुड़ा होगा. फिलहाल इन पर 28 प्रतिशत जीएसटी और इनके प्राइज के मुताबिक मुआवजा शुल्क लगता है। वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद ने मंत्रियों के एक समूह को टैक्स चोरी करने वाले इन वस्तुओं पर कैपिसिटी के हिसाब से टैक्सेशन लगाने पर विचार करने को कहा था। (GST Council Meeting)

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news