Wednesday, April 24, 2024

अवैध प्लाटिंग के कारण किसान मजबूर हो रहें हैं अपनी खेती भूमि को बेचने जनदर्शन में पहुंचा आवेदन

राजश्री इंजीनियरिंग में लगने वाले एयरटेल टॉवर को हटाने की मांग

-जनदर्शन में प्राप्त हुए 150 आवेदन

दुर्ग : – जनदर्शन में बड़ी संख्या में पहुंचे लोगां से अपर कलेक्टर अरविंद एक्का ने मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने जनदर्शन में पहुंचे सभी लोगों की समस्याओं को गंभीरता और बड़े इत्मीनान से सुना। लोगों के आवेदन पर समुचित समाधान एवं निराकरण करने संबंधित विभागों को शीघ्र कार्यवाही कर आवश्यक पहल करने को कहा। अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाने बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए। जनदर्शन में आज 150 आवेदन प्राप्त हुए।
जनदर्शन में आज अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाने की शिकायत लेकर पहुंचे किसानों ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि ग्राम खम्हरिया में कुछ वर्षो से व्यक्तियों द्वारा कृषि भूमि को अवैध तरीके से कॉलोनी निर्माण हेतु प्लाटिंग कर छोटे-छोटे टुकड़ों में विक्रय किया जा रहा है। प्लाटिंग कार्य हेतु किसी भी प्रकार की अनुमति नही ली जाती है। निजी कृषि भूमि को कब्जा कर कॉलोनी के लिए रोड नाली का निर्माण कर किसानों के कृषि कार्य हेतु रास्ते को कब्जा कर लिया जाता है, जिससे हम कृषि कार्य नही कर पा रहे हैं।
इसी प्रकार अन्य किसानों ने भी अवैध प्लाटिंग के संबंध में आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि प्लाटिंग करने वाले बिना सीमांकन एवं किसानों की अनुपस्थिति में अवैध कब्जा कर प्लाटिंग कर रहे है। रास्ते के जमीन को कब्जा करने के उपरांत पीछे स्थित किसानों को रास्ता नही दिया जा रहा है, जिससे किसान अपनी जमीन को बेचने के लिए मजबूर होते जा रहे हैं। अपर कलेक्टर ने उनकी समस्या को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। साथ ही उन्होंने इस संबंध में सभी अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को अपने-अपने क्षेत्र का निरीक्षण करने को कहा।
इंदिरा मार्केट व्यापारी यूनियन द्वारा उचित पार्किंग व्यवस्था, अतिक्रमण मुक्त एवं व्यवस्थित बाजार, मार्केट की पहचान के लिए नाम वाला ग्रीन साइन बोर्ड लगाने, हाई मास्क एवं एलईडी इत्यादि की व्यवस्था के लिए आवेदन सौंपा। इसी प्रकार केलाबाड़ी निवासी ने घर के सामने अवैध अतिक्रमण कर ठेला को हटाने के लिए आवेदन दिया। केलाबाड़ी कॉम्पलेक्स के पास अवैध ठेला होने के कारण घर के सामने लोग शराब पीते हैं और गिलास व कचरा फेक देते हैं। लोग एक दूसरे को गाली-गलौच करते हैं। मना करने पर लड़ाई-झगड़ा करने को उतारू हो जाते हैं, जिससे मोहल्लेवासी पीड़ित है। इस पर अपर कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।
ग्राम अखोरा (ख) निवासियों ने अवैध उत्खन्न की शिकायत करते हुए बताया कि मनरेगा के तहत ग्राम अखोरा में तालाब गहरीकरण कार्य किया गया है। खनन से निकलने वाले मिट्टी को खनन माफिया द्वारा मिट्टी को बेचा जा रहा है। अपर कलेक्टर ने एसडीएम दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। लक्ष्मीनारायण नगर के कॉलोनीवासियों ने राजश्री इंजीनियरिंग में लगने वाले एयरटेल टॉवर को हटाने के लिए आवेदन दिया। टॉवर लगने से रहवासियों को टॉवर के रेडिएशन से कई प्रकार की बीमारियों के चपेट में आने की समस्या बनी रहती है, क्योंकि यहां पर बड़े बुजुर्ग एवं बच्चे निवास करते हैं जिस पर बुरा असर पड़ेगा। इस पर अपर कलेक्टर ने आयुक्त भिलाई को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news