Tuesday, December 20, 2022

क्या आपको भी आते हैं ये सपने तो स्वप्न शास्त्र से जान लें इनका मतलब

हर व्यक्ति सोने के दौरान कोई न कोई सपना (Dream ) जरूर देखता है. सपने से जुड़ी कई बातें और इनकी व्याख्या स्वप्न शास्त्र (dream book) में की गई है. वैसे तो सपनों पर कई तरह के शोध किए जाते रहे हैं लेकिन स्वप्न शास्त्र का मानना है कि जो भी सपना हम देखते हैं उसका कोई न कोई मतलब जरूर होता है.

कभी-कभी सपनों के जरिए हमें पहले से ही कुछ घटनाओं की आशंका होने लगती है. स्वप्न शास्त्र (dream book) के अनुसार हमारे सपने हमें भविष्य (Future) की संभावनाओं के बारे में आगाह करते हैं. जरूरत होती है बस इन्हें समझने की. आइए जानते हैं उन पांच सपनों के बारे में जो भविष्य में घटने वाली घटनाओं की सूचक मानी जाती हैं.

धन लाभ देने वाला सपना
अगर कोई व्यक्ति सपने में आम खाता दिखता है तो इसका मतलब है कि आपको जल्द ही धन लाभ हो सकता है. वहीं सपने में जलता हुआ दीपक देखना भी बहुत शुभ माना गया है. इसका मतलब है कि जल्द ही आपको किसी तरह का आर्थिक लाभ होने वाला है.

वहीं अगर किसी व्यक्ति को सपने में गोबर दिखता है तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार भविष्य में उसे जानवरों से किसी प्रकार धन लाभ हो सकता है. इसके अलावा पानी में तैरने का सपना भी आर्थिक लाभ का सूचक माना गया है. सपने में कोई बच्चा अगर खिलखिलाकर हंसता हुआ दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपको अचानक से धन मिल सकता है.

परेशानी की आशंका
अगर आप सपने में खुद को हंसता हुआ देख रहे हैं तो यह भविष्य में आने वाली किसी परेशानी का संकेत हो सकता. सपने में अगर कोई महिला हंस रही है तो यह घर में होने वाले कलह का सूचक है. वहीं रोते हुए बच्चे का सपने देखना आर्थिक नुकसान (economic loss) जुड़ा माना जाता है.

अगर सपने में कैंची दिखी है तो यह भी परिवार में कलह होने का सूचक है. इसके अलावा सपने में परेशान होकर खुद को घूमता देखना भी भविष्य में आने वाली किसी परेशानी का संकेत हो सकता है.

विवाह से संबंधित सपने
सपने में खुद को शहद खाता हुआ देखना आपके या आपके घर में किसी व्यक्ति के जल्द विवाह होने से जुड़ा हो सकता है. सपने में आसमान में रंग-बिरंगे कपड़े लहराते हुए देखने का अर्थ अपने मनपसंद व्यक्ति से विवाह हो सकता है.

खुद को ही अंगूठी पहनाने के सपने का मतलब है कि आपको जल्द ही एक अच्छा जीवनसाथी मिलने वाला है. वहीं स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में अगर कोई पुरुष खुद को दाढ़ी बनाते या बनवाते हुए देखता है तो इसका अर्थ है कि उसके जीवन में चली आ रही वैवाहिक समस्याएं जल्द दूर होने वाली हैं. सपने में खुद को नाचते हुए देखना भी जल्द विवाह का सूचक माना गया है.

बीमारी की आशंका से जुड़ा सपना
सपने में अगर आप खुद को शौच के लिए जाता देख रहे हैं तो यह भविष्य में होने वाली पेट से संबन्धित किसी बीमारी का संकेत हो सकता है. खुद को लाल चन्दन लगाए हुए देखना, बाल झड़ना या नाखून टूटने का सपना भी भविष्य में होने वाले किसी न किसी बीमारी (disease) के बारे में बताता है.

अच्छे समय का संकेत देने वाला सपना
अगर कोई व्यक्ति सपने में देखता है कि वह नदी में स्नान कर रहा है तो इसका मतलब ये है कि कार्यक्षेत्र में उसका अच्छा समय आने वाला है. सपने में खुद को हवा में उड़ते हुए देखना भी शुभ समय आने का सूचक है. वहीं सपने में रुई नजर आए तो इसका अर्थ है कि आपको जल्द किसी पुराने रोग से छुटकारा मिलने वाला है.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में जामुन दिखना भी बहुत शुभ माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को किनारे बैठकर धीरे-धीरे रोता देखता है तो यह इस बात का सूचक है कि आपका आने वाला भविष्य शांतिपूर्ण रहने वाला है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news