Friday, December 23, 2022

Beneficial For Health : सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लहसुन, सेवन करने के कई बड़े फायदे

Beneficial For Health : अधिकतर घरों में लहसुन का उपयोग किया जाता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। लहसुन में मौजूद औषधीय गुणों (औषधीय गुणों) की वजह से इसे ‘प्राकृतिक एंटीबायोटिक’ भी कहा जाता है। कई कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। कहा जाता है कि सालों पहले ग्रीस के ओलंपिक खिलाड़ी अपना प्रदर्शन बेहतर करने के लिए लहसुन (garlic) का सेवन किया करते थे और अब तो दुनियाभर में इसे एक ‘रोगनाशक औषधि’ के रूप में माना जाता है।

लहसुन के सेवन के कई तरीके हैं, कुछ लोग इसे कच्चा भी खाते हैं तो कुछ भूनकर या फिर सब्जियों में डालकर खाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ (health specialist) कहते हैं कि लहसुन का सेवन दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हार्ट अटैक या स्ट्रोक (heart attack or stroke) को जोखिम को कम करने में मदद करता है। आइये जानत हैं इससे सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में…

दर्द से दिलाए राहत

लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Antioxidants and Anti-Inflammatories) गुण पाए जाते हैं. इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है. खासतौर पर अगर आप जोड़ों के दर्द (joint pain) से परेशान हैं तो लहसुन आपके लिए काफी फायदेमंद है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को रखे दूर

खराब खानपान की वजह से लोगों में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की समस्या बढ़ती जा रही है. खाली पेट लहसुन की एक-दो कलियां खाने से खून में जम रहे गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

इम्यून सिस्टम को रखे मजबूत

लहसुन खाने से इंसान का इम्यून सिस्टम मजबूत (strong immune system) रहता है. दरअसल, लहसुन में विटामिन-बी 6, विटामिन-सी और कई मिनरल्स होते हैं. यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी काफी असरदार है. साथ ही ये सर्दी-खांसी दूर रखने में भी मदद करता है.

हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसी स्थिति में लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है. खाली पेट लहसुन की एक या दो कलियों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

पाचन शक्ति को करे मजबूत

लहसुन का किसी भी रूप में सेवन इंसान की पाचन शक्ति को काफी मजबूत करता है. ऐसे में अगर किसी की पाचन शक्ति कमजोर है तो उसे लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है, इन पर हम किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.

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