Thursday, December 1, 2022

World Diabetes Day 2022: डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक ये 5 फल, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

World Diabetes Day 2022: दुनियाभर में हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे के रूप में मनाया जाता है। वर्ल्ड डायबिटीज डे का उद्देश्य लोगों में डायबिटीज के प्रति जागरूकता फैलाने और उसके रोकथाम के महत्व पर जोर देना है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को किडनी रोग, दिल के दौरे, स्ट्रोक, अंधापन और निचले अंगों का खराब होने का खतरा बना रहता है। जिसे हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और नियमित जांच करवाकर कंट्रोल किया जा सकता है।

व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने में फलों का बहुत बड़ा योगदान रहता है। फलों में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाकर व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रखने में मदद करते हैं। बावजूद इसके मधुमेह पीड़ित व्यक्ति को अपने लिए फलों का चुनाव करते समय कुछ विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं वो कौन से फल हैं, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए। (World Diabetes Day 2022)

तरबूज

तरबूज न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद डायबिटीज रोगियों को तरबूज के सेवन से बचना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है। मधुमेह के रोगियों को तरबूज खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

अनानास

अनानास यानी पाइनएप्पल में चीनी की मात्रा अधिक होती है। एक कप अनानास के जूस में करीब 16 ग्राम चीनी होती है। पाइनएप्पल का जरूरत से ज्यादा सेवन से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए।

आम

आम का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 100 ग्राम आम में करीब 14 ग्राम चीनी होती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे नहीं खाना चाहिए। ये ब्लड शुगर बढ़ा सकता है।

केला

डायबिटीज के मरीजों के लिए केला भी नुकसानदायक हो सकता है। इसमें शुगर और कार्ब्स दोनों की ही मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज में केला का सेवन करने से बचें।

चीकू

मधुमेह के रोगियों को चीकू खाने से भी परहेज करना चाहिए। ये खाने में बेहद मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा हाई होता है। (World Diabetes Day 2022)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news