Friday, December 9, 2022

Winter Skin Care : सर्दियों में रुखी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल , फेस पर आएगा ग्लो; बस करें ये काम

Winter Skin Care: स्किन केयर के तरीके भी मौसम के साथ बदलते हैं. गर्मियों से लेकर सर्दियों तक स्किन केयर में एकदम अलग होता है. गर्मियों में काम करने वाली कोई भी चीज ठंड में काम नहीं करेगी.

हस मौसम के लिए अलग-अलग स्किन केयर नियम हैं. सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है.

सर्दियों के मौसम में नमी और तापमान के स्तर में गिरावट से आपकी त्वचा रूखी, शुष्क और खुजली महसूस होती है। जब हमारे रंग रूप की बात आती है. तो सर्दी साल का सबसे खराब समय होता है, इसलिए शुष्क, सुस्त, बेजान स्किन के खिलाफ जंग जीतना और अपनी चमक वापस पाना आपकी प्रायोरिटी लिस्ट में सबसे ऊपर होनी चाहिए. आज हम आपको सर्दियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 5 आसान टिप्स बताएंगे. (Winter Skin Care)

स्किन को मॉइस्चराइज करें
एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपके सर्दियों में स्किन केयर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, क्योंकि यह स्किन को मूल्यवान लिपिड से भर देता है, इसलिए, हाइड्रेशन बहाल करता है. आपकी स्किन की नमी को बढ़ाने के अलावा, एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग आपकी स्किन को चिकना कर सकता है और इसकी चमक में सुधार कर सकता है.

हाइड्रेटेड रहें
ड्राई त्वचा से राहत पाने के लिए आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करना आवश्यक है, लेकिन त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करना और भी महत्वपूर्ण है. याद रखें, आपके शरीर में 60 प्रतिशत पानी हैं और हर प्रणाली को काम करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है. इसलिए आपको हर दिन पानी और भरपूर भोजन की आवश्यकता है. हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है, झुर्रियां कम होती हैं और आपके चेहरे पर ऑयल बैलेंस होता है. डीहाइड्रेटेड रहने से मूड और मानसिक स्वास्थ्य को भी नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं.

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें
इस सर्दी में सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले ह्यूमिडिफायर में निवेश करके अपने घर और स्किन में नमी बनाए रखें. ह्यूमिडिफायर के सामने ज्यादा समय बिताएं. इससे शुष्क सर्दियों की हवा में स्किन को नमी और हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है.

गर्म पानी से स्नान
सर्दियों की ठंड सुबह में गर्म स्नान जैसा कुछ नहीं है. गर्म पानी से नहाने से त्वचा और ड्राई हो सकती है. गर्म पानी स्किन को उसके नेचुरल ऑयल से वंचित कर देता है. अगर इसे ठीक से मॉइस्चराइज नहीं किया जाए तो यह ड्राई और परतदार हो जाती है. ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं. शावर कितना गर्म होना चाहिए, इसका कोई निश्चित नियम नहीं है, लेकिन अधिकांश स्किन विशेषज्ञ तापमान को औसतन 37°C से 38.5°C तक रखने की सलाह देते हैं.

एक्टिव रहें
सर्दियों के दिन पूरे दिन एक गर्म, आरामदायक कंबल के नीचे रहना बहुत लुभावना होता है, लेकिन ऐसा करने से हमारी स्किन खराब होती है. गर्मियों में हमारी स्किन हेल्दी और बेहतर दिखती है क्योंकि हम उस वक्त ज्यादा एक्टिव रहते हैं. हम जानते हैं कि सर्दियों में एक्टिव रहना और घर से बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ऐसे मौसम में एक्टिव रहने से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, सर्कुलेशन बूस्ट होता है, पल्स रेट बढ़ती है और आपकी चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है. (Winter Skin Care)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news