Tuesday, November 29, 2022

सीरियल किलर का कटा सिर यहां सालों से सहेज कर क्यों है रखा गया? जानिए

लिस्बन । आपने ज्‍यादातर सुना होगा कि प्राचीन मिस्र (ancient Egypt) में इंसानों के शवों का संरक्षण किया जाता था और ये हम सभी जानते भी है जिसे हम ममीज कहते है और ये आये दिन मिलती भी रहती है, किन्‍तु आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पुर्तगाल की यूनिवर्सिटी (university of portugal) में डिओगो ऐल्वेस (diogo alves) नाम के एक ‘सीरियल किलर’ (serial killer) का सिर करीब 176 सालों से बोतल में आज रखा हुआ है।

खबरों के अनुसार पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन शहर में अपना सामान बेचने आने वाले किसान अचानक गायब होने लगे । ये सभी किसान लिस्बन के बाहरी इलाकों से लिस्बन के बाजार में फल और सब्जी बेचने आया करते थे। लिस्बन में आने के लिए ये एक पुल का इस्तेमाल किया करते थे जिसकी ऊंचाई करीब 213 फुट थी, हालांकि पुलिस को समय-समय पर उस पुल के नीचे लोगों की लाशें मिला करती थीं जिन्हें पुलिस कुछ वक्त रखने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया करती थी। पुलिस को लगता था कि पुलिस के नीचे मिलने वाली लाशें उन लोगो की हैं जिन्होंने पुल से कूदकर खुदकुशी की है।

दरअसल, पुलिस को खुदकुशी करने की एक वजह भी समझ आती थी। वो वजह ये थी कि साल 1836 से ये लाशें मिलने का सिलसिला शुरु हुआ था और करीब इसके 16 साल पहले साल 1820 में पुर्तगाल में इतनी ज्यादा मंदी आ गई थी कि बड़े-बड़े फैक्ट्री मालिकों तक ने खुदकुशी कर ली थी। लोगों के हालात इस मंदी के कई साल बीत जाने के बाद भी ठीक नहीं हुए थे । पुलिस को लगता था कि 16 साल बाद भी मंदी का ही असर किसानों पर पड़ रहा है जिसकी वजह से वो खुदकुशी कर रहे हैं, हालांकि पुलिस में शिकायत करने वाले उनके परिजन पुलिस को जोर देकर कहते थे कि मरने वाले के साथ ऐसी कोई दिक्कत नहीं थी और वो अपनी जिंदगी से खुश थे, लेकिन पुलिस लकीर की फकीर बनी हुई थी और वो परिवार के लोगों की बातें नजरअंदाज कर रही थी।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news