Monday, October 3, 2022

Weather Alerts : बंगाल की खाड़ी में बना ‘लो प्रेशर’, अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Weather Alerts : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 14 से 16 सितंबर तक उत्तर-पश्चिम भारत और उत्तराखंड में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. अगले पांच दिनों के दौरान, दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया की वजह से पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार में बारिश होगी. ओडिशा के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र और कमजोर होकर दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास की ओर बढ़ते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया.इस मौसमी सिस्टम के अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर पूरे मध्य प्रदेश में बढ़ने का अनुमान है.

अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण और गोवा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. उत्तराखंड, दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. वहीं, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में 16 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक 13 सितंबर, 2022 को उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी. मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र तटों से दूर रहने की सलाह दी है. (Weather Alerts )

देशभर में कई मौसमी सिस्टम एक्टिव हैं

स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर बना दबाव उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ गया है और अब यह दक्षिण छत्तीसगढ़ और इससे सटे दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ के ऊपर स्थित है. यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 13 सितंबर की दोपहर तक धीरे-धीरे कमजोर होकर एक निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा. मानसून की ट्रफ अब जैसलमेर, उदयपुर, गुना डिप्रेशन सेंटर, कलिंगपट्टनम और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से गुजर रही है. दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा तट के पास पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

इन राज्यों में हल्की से तेज बारिश की संभावना है

स्काईमेट वेदर के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक उड़ीसा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात के शेष हिस्सों, बिहार, उत्तर प्रदेश, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व राजस्थान और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू संभाग, कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. (Weather Alerts )

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news