Tuesday, November 29, 2022

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज होगी वोटिंग, खड़गे और थरूर के बीच कड़ा मुकाबला

Congress President Election : कांग्रेस के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वोट करेंगे तो वहीं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी कर्नाटक के बेल्लारी में मतदान करेंगे.

पार्टी में 22 साल बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है जबकि 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति अध्यक्ष होगा. यही नहीं, कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए छठी बार चुनावी मुकाबला हो रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच अध्यक्ष पद के लिए रेस है.

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नेताओं के लिए स्पेशल कैंप

इस चुनाव में प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधि गुप्त मतदान के जरिये पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव करेंगे. दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय और देशभर के 65 से ज्यादा केंद्रो पर मतदान किया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा दिल्ली स्थित एआईसीसी मुख्यालय में मतदान कर सकती हैं. वहीं, राहुल गांधी कर्नाटक में बेल्लारी के संगनाकल्लू में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के शिविर स्थल पर मतदान में भाग लेंगे. (Congress President Election)

उनके साथ पीसीसी के करीब 40 प्रतिनिधि भी मतदान करेंगे जो यात्रा में शामिल हैं. गांधी परिवार के करीबी होने और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के कारण खड़गे को पार्टी अध्यक्ष पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हालांकि, थरूर भी खुद को पार्टी में बदलाव के लिए मजबूत प्रत्याशी के रूप में पेश कर रहे हैं. थरूर ने चुनाव प्रचार के दौरान असमान अवसरों के मुद्दे उठाए लेकिन खड़गे और पार्टी के साथ उन्होंने यह भी माना है कि गांधी परिवार के सदस्य तटस्थ हैं और कोई ‘आधिकारिक उम्मीदवार’ नहीं है.

वर्ष 2000 में जितेंद्र प्रसाद को मिली थी हार

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछला चुनाव 2000 में हुआ था जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था. सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस बार अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर रहने का फैसला किया है. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बुधवार (12 अक्टूबर) को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान के जरिये होगा और किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट डाला. उन्होंने कहा कि दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर मुहैया कराए गए हैं.

चुनाव को लेकर तैयारी

  • प्रदेश कांग्रेस समितियों के 9,800 डेलिगेट्स इस चुनाव में मतदाता है जो दो उम्मीदवारों मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में से किसी एक के लिए मतदान करेंगे.
  • सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी वाड्रा समेत सीडब्ल्यूसी के सदस्य 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में मतदान करेंगे.
  • एक बूथ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के कैंप में बयाया गया है, जहां राहुल गांधी और करीब 40 डेलिगेट्स मतदान करेंगे.
  • केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने कर्नाटक के बेल्लारी के संगनाकल्लू में यात्रा से जुड़े विश्राम स्थल पर मतदान की व्यवस्था की है.
  • उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरु में सुबह 10 बजे और शशि थरूर तिरुवनंतपुरम स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह 10 से 11 बजे के बीच मतदान करेंगे.
  • मतदान के बाद मतपेटियों को दिल्ली लाया जाएगा, जहां पार्टी मुख्यालय में 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और नतीजे घोषित किए जाएंगे. (Congress President Election)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news