Sunday, May 19, 2024

Vande bharat train: PM मोदी ने नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

Vande bharat train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन पर नागपुर और बिलासपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे. यह ट्रेन नागपुर से बिलासपुर के बीच चलेगी.  

इसमें चेयर कार के लिए कुल 912 सीटें हैं. भारतीय रेलवे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने के लक्ष्य पर काम कर रहा है.रिपोर्ट्स के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के लिए कोच उत्पादन कार्यक्रम में कम से कम 35 वंदे भारत रेक को मंजूरी दी गई है. जबकि अगले वित्त वर्ष (2023-24) के लिए 67 रेक्स को मंजूरी दी गई है.

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत चलेंगी 75 ट्रेनें

  • नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को हरी झंडी दिखाई गई थी. 
  • ऐसी पांचवीं ट्रेन को 11 नवंबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई गई. यह मैसूर और चेन्नई के बीच चलती है.
  • चौथी वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली और अम्ब अन्दौरा के बीच चलती है.
  • इसके अलावा दूसरी वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से कटड़ा के लिए चलती है.
  • तीसरी ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई गई है.  

200 किमी प्रति घंटा करने की योजना

वंदे भारत ट्रेन ( Vande Bharat Train) भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. फिलहाल रेलवे इसे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चला रहा है, जिसे बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटा करने की योजना है. यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें स्वचालित गेट हैं. सुरक्षा के लिहाज से इस ट्रेन में सीसीटीवी भी लगाए गए हैं. इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स हैं, जो अक्सर विमानों में लगाई जाती हैं.

जानिए क्या रहेगा समय

नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ( Vande Bharat Train) बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे रवाना होकर दोपहर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन नागपुर से दोपहर 2.05 बजे रवाना होकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी. रेलवे अधिकारियों ने इसके मेंटेनेंस की तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए अलग से यार्ड बनाया गया है.

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news