Monday, December 5, 2022

Uric Acid : मरीजों के लिए अच्छा है इन अनाजों का सेवन, कंट्रोल में होगा जोड़ों का बेकाबू दर्द

Uric Acid : यूरिन से भरपूर चीजें खाने पर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती. यूरिक एसिड एक प्रकार का खराब पदार्थ होता है जो बढ़ने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. खासतौर से इसके क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं जिससे जोड़ों का दर्द (Joint Pain) शुरू हो जाता है. यह दर्द घुटनों के साथ-साथ हाथ और पैरों की उंगलियों में भी महसूस होता है. इसके अलावा यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया (Gout) भी हो सकता है.

ऐसे में वक्त रहते इस यूरिक एसिड को कम करने की जरूरत होती है. खानपान में प्यूरिन से भरपूर चीजों को हटाना और यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स को सम्मिलित करना सही साबित होता है. यहां ऐसे ही कुछ फाइबर से भरपूर अनाज और अन्य खाने की चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें आप हाई यूरिक एसिड की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Uric Acid कम करने के लिए फूड्स

ब्राउन राइस

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स में ब्राउन राइस खाए जा सकते हैं. ब्राउन राइस फाइबर (Fiber) के अचअछे स्त्रोत होते हैं और इनमें प्यूरिन की मात्रा बेहद कम होती है. इन्हें खाने पर पाचन भी दुरुस्त रहता है और यूरिक एसिड के कारण बढ़ने वाली यूरिन की समस्याओं से निजात मिलने में भी मदद मिलती है.

ज्वार

यूरिक एसिड के मरीज खानपान में ज्वार का आटा शामिल कर सकते हैं. ज्वार का आटा प्रोटीन, फैटी एसिड्स, खनिज लवण के साथ-साथ विटामिन और फाइबर से भी युक्त होता है. इस आटे की रोटियां आसानी से बनाकर खाई जा सकती हैं.

ओट्स

यदि ओट्स (Oats) का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हो सकता है. इन्हें आप नाश्ते में खा सकते हैं या फिर ओट्स को पीसकर इनसे चीला या रोटियां बनाई जा सकती हैं. ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन के लिए भी अच्छे हैं.

सेब

अनाजों के अलावा फलों में सेब यूरिक एसिड कम करने के लिए खाया जा सकता है. सेब (Apple) में मैलिक एसिड होता है जो रक्त से यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है. हाई यूरिक एसिड के मरीज रोजाना सेब का सेवन कर सकते हैं.

चेरीज

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाली चेरीज को आमतौर पर हाई यूरिक एसिड की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. यह जोड़ों में जमे यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को कम करने में भी असरदार हैं. दर्द और सूजन को कम करने में इनका अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news