Sunday, September 25, 2022

Johnson & Johnson’s बेबी पाउडर में पाया गया जहरीला पदार्थ, मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस रद्द

Johnson & Johnson’s Baby Powder: छोटे बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले देश के सबसे मशहूर ब्रांड जॉनसन्स बेबी को एक बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र FDA (फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन) ने शुक्रवार को मुंबई में जॉनसन्स बेबी पाउडर के मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस को कैंसिल कर दिया है. बताते चलें कि FDA ने महाराष्ट्र के पुणे और नासिक से जॉनसन्स बेबी पाउडर के सैंपल लिए थे, जिसकी मुंबई में जांच की गई थी. मुंबई में हुई सैंपल की जांच में सामने आया कि शिशुओं की त्वचा की सुरक्षा को लेकर जो मानदंड यानी क्राइटीरिया थे, उनमें जॉनसन्स बेबी पाउडर खरा नहीं उतर पाया. जिसके बाद मुंबई और मुलुंड में जॉनसन्स बेबी पाउडर की मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस को रद्द कर दिया गया.

भारत में काफी पसंद किए जाते हैं जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी प्रोडक्ट्स 

बताते चलें कि अमेरिका की फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भारत में काफी पुराने समय से अपने प्रोडक्ट बेच रहा है और हमारे देश में इस अमेरिकी कंपनी के बेबी प्रोडक्ट्स काफी पसंद भी किए जाते हैं. भारत के ज्यादातर घरों में शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए बड़े पैमाने पर जॉनसन एंड जॉनसन के ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता आ रहा है. (Johnson & Johnson’s Baby Powder)

अमेरिका और कनाडा में बैन है जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर

भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर के अलावा बेबी शैम्पू, बेबी सोप और बेबी ऑयल भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. देश में कंपनी के प्रोडक्ट्स की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर महिलाएं इन पर आंख मूंदकर भरोसा करती हैं और अपने बच्चों की देखभाल में ज्यादातर इन्हीं का इस्तेमाल करती हैं. बताते चलें कि अमेरिका और कनाडा में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर पर पहले ही बैन लगाया जा चुका है. अमेरिका में जॉनसन्स बेबी पाउडर को लेकर कंपनी के खिलाफ 40 हजार से भी ज्यादा केस दर्ज हैं. (Johnson & Johnson’s Baby Powder)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news