Saturday, July 27, 2024

विभिन्न मांगों को लेकर पटवारियों ने दिया ज्ञापन

महादेव सोनी कवर्धा : न्यूज़ 36 : राजस्व पटवारी संघ जिला कबीरधाम की जिला स्तरीय बैठक 2 मार्च को सर्व अधिकारी कर्मचारी भवन कवर्धा मे आयोजित थी , जिसमें सर्वप्रथम राजस्व निरीक्षक प्रशिक्षण हेतु चयनित पटवारी साथियों को शुभकामनाएं दी। वरिष्ठ पटवारी शकील खान ने कहा कि 9 साथियों का चयन होना जिले के लिए गौरव और हर्ष का विषय है। सभी को पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनन्दन किया गया।
तत्पश्चात समसामयिक विषयो पर चर्चा की गई एवं मांगो/समस्याओं से जिला कलेक्टर को अवगत कराने का निर्णय लिया गया, उसी तारतम्य में 4 मार्च को जिलाधीश महोदय को 6 बिंदुओं में ज्ञापन सौपा गया। जिला अध्यक्ष पालेश्वर सिंह ने बताया कि जिले के पटवारियों को अभिलेखों का सत्यापन किये जाने हेतु टोकन दिया गया है। जिसका वैधता समाप्ति की ओर है, अतः शासन प्रशासन के द्वारा पटवारियों के टोकन का नवीनीकरण किया जाए ताकि किसानों के अभिलेखों का सत्यापन करने में असुविधा न हो। इसी प्रकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल कटाई प्रयोग करने का प्रावधान है, जिसके लिए 2016-17 में मोबाइल भत्ता 10,000 रु तीन किश्तों में तीन वर्ष के लिए दिए जाने का प्रावधान किया गया था, तीन किश्त में सिर्फ दो ही किश्त मिल पाई है, उसके बाद नियुक्त हुए पटवारियों को एक भी किश्त प्रदान नही किया गया, तीन वर्ष बीत जाने के बाद भी नवीनीकरण हेतु कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


जिला कबीरधाम में 220 पटवारी हल्के है ,इन हल्कों में पटवारियों का मुख्यालय निर्धारित किया गया है। जिले में सिर्फ 60 हल्कों में ही मुख्यालय कार्यालय भवन का निर्माण करवाया गया था, जिसमें में अधिकांश आज की स्थिति में जर्जर अवस्था में है। मुख्यालय में भवन निर्माण के साथ साथ आवश्यक फर्नीचर व सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मांग की गई है। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री  को भी अवगत कराया जा चुका है।
जिला सचिव प्रवीण चंद्रवंशी ने बताया कि कुल 6 मांगो को लेकर ज्ञापन सौपा गया है, जिसमें टोकन नवीनीकरण, फसल कटाई प्रयोग हेतु मोबाइल भत्ता, परिवीक्षा अवधीन पटवारियों का परिवीक्षा अवधि समाप्त कर स्थायीकरण किया जाना,मुख्यालय में कार्यालय भवन, पटवारियों का गोपनीय प्रतिवेदन, वर्ष 2016 के पटवारियों के नियुक्ति तिथि को सुधार करने की मांग शामिल है।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news