Saturday, April 20, 2024

T20 World Cup 2022 : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 मैच
आज , क्या प्लेइंग XI में होगा बदलाव

T20 World Cup 2022 : तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पर्थ के मैदान पर आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का एक और बड़ा मुकाबला खेला जाना है। दोनों ही टीमों की नजरें इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल के नजदीक पहुंचने पर होगी। बात ग्रुप-2 के प्वाइंट्स टेबल की करें तो भारत को अभी तक कोई टीम हरा नहीं पाई है और टीम इंडिया 4 अंकों के साथ टॉप पर है, वहीं साउथ अफ्रीका ने भी अभी तक हार का मुंह नहीं देखा है, मगर जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ने की वजह से उनके 3 ही अंक है। ऐसे में आज दोनों टीमों के लिए यह मैच अहम रहने वाला है।

साउथ अफ्रीका ने अभी तक खेले दो मुकाबलों में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर की रणनीति अपनाई है, मगर पर्थ के मैदान पर वह अपनी इस रणनीति को बदल सकता है। तेज गेंदबाजों को मदद करती इस पिच पर वह एक स्पिनर को ड्रॉप कर टीम में मार्को जेन्सन को मौका दे सकते हैं। येनसन ने पिछली कई सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। अगर येनसन टीम में आते हैं तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हो जाएंगे। जेन्सन के अलावा टीम में वेन पार्नेल भी शामिल हैं। इसके अलावा एनरिच नॉर्खिया पर्थ में भारत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। (T20 World Cup 2022 )

रोहित शर्मा क्या लगाएंगे तिकड़म

केएल राहुल की खराब फॉर्म को देखकर कयास लगाए जा रहे थे कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऋषभ पंत को टॉप ऑर्डर में मौका मिल सकता है, मगर बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने मैच से एक दिन पहले यह साफ कर दिया कि टीम मैनेजमेंट ऐसा कुछ नहीं सोच रही है। ऐसे में राहुल ही आज रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। इस वर्ल्ड कप में गजब की फॉर्म में चल रहे विराट कोहली पर एक बार फिर रन बनाने का दारोमदार होगा। कोहली को अभी तक इस टूर्नामेंट में कोई आउट नहीं कर पाया है, मगर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों के खिलाफ उन्हें संभलकर खेलना होगा। सूर्यकुमार यादव इस मैच में भी भारत के एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। तेज गेंदबाजों के खिलाफ विकेट के पीछे उनके शॉट खेलने की कला आज काफी असरदार साबित होगी।

रोहित शर्मा आज टीम में एकमात्र बदलाव अक्षर पटेल के रूप में कर सकते हैं। साउथ अफ्रीका के बैटिंग ऑर्डर में कई बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं ऐसे में अक्षर का वह फायदा उठाने की फिराक में होंगे, मगर यहां रोहित शर्मा पंत को मौका देकर भारत की बैटिंग लाइन अप मजबूत कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो भारत हार्दिक पांड्या समेत कुल 4 तेज गेंदबाज और एक स्पिनर की रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगा।

भारत की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (wk), अक्षर पटेल/ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग XI

क्विंटन डी कॉक (wk), टेम्बा बावुमा (c), रिले रोसो, एडेन मार्कराम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी/मार्को जेन्सन (T20 World Cup 2022 )

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news