Sunday, September 25, 2022

Salt Side Effects: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक नहीं बल्कि इन चीजों का करें इस्तेमाल, हार्ट की बीमारियों से रहेगा बचाव

Salt Side Effects : खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है। नमक हमारे शरीर के लिए जरूरी है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने, हेल्थ नर्व्स सिस्टम को सुनिश्चित करने और हाइड्रेटेड रहने के लिए हमें इसकी कम से कम 500 मिलीग्राम की जरुरत होती है।

नमक हमारे खाने में स्वाद जोड़ने के लिए एक जरूरी कंपाउंड है और यही कारण है कि हम इसे अपने सलाद, स्नैक्स और लगभग हर चीज में शामिल करते हैं । हालांकि, एक एडल्ट को एक दिन में 6 ग्राम नमक (2.4 ग्राम सोडियम) से ज्यादा नहीं खाना चाहिए ये लगभग 1 चम्मच होता है। (Salt Side Effects)

बहुत नमक खाने से हो सकता है हार्ट स्ट्रोक का खतरा

बहुत ज्यादा नमक खाना  हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। एक हाई सोडियम डायट आपके गुर्दे के लिए समस्याग्रस्त हो सकती है जो बदले में आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकती हैं और हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इससे आपकी हड्डियों से कैल्शियम की कमी भी हो सकती है। आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग हाई-सोडियम, कम-पोटेशियम वाला खाना खाते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने या किसी भी कारण से मरने का खतरा अधिक होता है। (Salt Side Effects)

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है। नमक हमारे शरीर के लिए जरूरी है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने, हेल्थ नर्व्स सिस्टम को सुनिश्चित करने और हाइड्रेटेड रहने के लिए हमें इसकी कम से कम 500 मिलीग्राम की जरुरत होती है। नमक हमारे खाने में स्वाद जोड़ने के लिए एक जरूरी कंपाउंड है और यही कारण है कि हम इसे अपने सलाद, स्नैक्स और लगभग हर चीज में शामिल करते हैं । हालांकि, एक एडल्ट को एक दिन में 6 ग्राम नमक (2.4 ग्राम सोडियम) से ज्यादा नहीं खाना चाहिए ये लगभग 1 चम्मच होता है।

बहुत नमक खाने से हो सकता है हार्ट स्ट्रोक का खतरा

बहुत ज्यादा नमक खाना  हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। एक हाई सोडियम डायट आपके गुर्दे के लिए समस्याग्रस्त हो सकती है जो बदले में आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकती हैं और हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इससे आपकी हड्डियों से कैल्शियम की कमी भी हो सकती है। आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग हाई-सोडियम, कम-पोटेशियम वाला खाना खाते हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने या किसी भी कारण से मरने का खतरा अधिक होता है।

क्या है एक्सपर्ट की सलाह 

बॉडी में ज्यादा नमक जाने से न केवल आपकी टेस्ट बड्स प्रभावित होती हैं, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टा पोस्ट में नमक का सेवन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए कम सोडियम वाले ऑप्शन भी बताए हैं।

नमक से बचने के लिए खाने में करें इन चीजों का इस्तेमाल

1) नींबू का रस

खाने में नमक डालने से बचने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। एसिड के स्रोत के रूप में, नींबू का रस डिश के स्वाद को बढ़ाता है और नमक के समान काम करता है। इस बीच, लेमन जेस्ट और भी काफी खट्टे स्वाद को खाने में जोड़ता है।

2) लहसुन

बहुत से हेल्थ इफेक्ट एलिसिन नामक यौगिक के कारण होते हैं, जो लहसुन की अलग खुशबू के लिए भी में होता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में लहसुन जरूरी कमी लाता है। लहसुन सोडियम की मात्रा को बढ़ाए बिना खाने का स्वाद बढ़ाता है

3) पीसी हुई काली मिर्च

ये हर किसी खाने के स्वाद को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, काली मिर्च सूजन को कम करती है जो हार्ट की बीमारियों और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ी है।

4) डिल

ये एक नींबू-मीठा, थोड़ा कड़वा स्वाद वाला होता है। इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स को उनके शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण हार्ट हेल्थ की रक्षा करने के लिए जाना जाता है।

5) अमचूर पाउडर 

अमचूर, जिसे आम का पाउडर भी कहा जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अमचूर पाउडर नमक का एक बेहतरीन ऑप्शन है। अमचूर पाउडर का इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता है। इसे सूप, चटनी, करी, दाल जैसी चीजों में जोड़ा जा सकता है।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news