Monday, December 5, 2022

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किया बड़ा हमला, राजधानी कीव और बाकी शहरों पर दागे कई रॉकेट्स

Russia Ukraine War: : यूक्रेन की राजधानी कीव में सोमवार सुबह रूस ने कई विस्फोट किए, लोकल मीडिया ने शहर के मेयर के हवाले से खबर दी है.

कीव के कई इलाकों से धुएं के गुबार उठते देखे गए. इसके अलावा लविवि, ज़ाइटॉमिर, खमेलनित्सकी, निप्रो और, टेरनोपिल शहरों में भी विस्फोटों की जानकारी मिली है. लोकल मीडिया, द कीव इंडिपेंडेंट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शी कीव में शक्तिशाली विस्फोटों और बिजली कटौती की जानकारी दी हैं. Russia Ukraine War:

बीबीसी संवाददाता ह्यूगो बचेगा की ड्रामैटिक फ़ुटेज, जिसमें की राजधानी कीव में विस्फोटों की आवाज सुनी जा सकती है, क्षेत्र से लाइव रिपोर्टिंग कर रहे थे, जल्द ही सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगा. अचानक, पीछे से कई धमाकों की आवाज सुनाई दी जिसके बाद रिपोर्टिंग बंद कर दी गई.

यूक्रेन के स्थानीय मीडिया पोर्टल कीव इंडिपेंडेंट ने शहर के मेयर विटाली क्लिट्स्को के हवाले से कहा कि कई विस्फोट हुए थे. क्लिट्स्को ने कहा कि आगे के विवरण को फॉलो किया जाएगा.

विस्फोट शनिवार को केर्च पुल पर हुए हमले के मद्देनजर हुए, जहां एक ट्रक में विस्फोट हुआ, जिससे क्रीमिया प्रायद्वीप की ओर जा रही एक ट्रेन के सात ईंधन टैंक में आग लग गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई, जिससे सड़क पुल के दो हिस्से भी आंशिक रूप से गिर गए.

इसके तुरंत बाद, क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया पुल के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने पर एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं. डिक्री में, पुतिन ने प्रायद्वीप को मुख्य भूमि रूस से जोड़ने वाले ऊर्जा पुल और गैस पाइपलाइन को सुरक्षित रखने को कहा है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पुतिन आज अपनी सुरक्षा परिषद की एकबैठक करने की योजना बना रहे हैं.

मास्को द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के चार साल बाद पुतिन ने 2018 में पुल को खोला था और इसे प्रायद्वीप को रूस के परिवहन नेटवर्क से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया था. 19 किलोमीटर का पुल, जो केर्च जलडमरूमध्य में चलता है और क्रीमिया को मुख्य भूमि रूस से जोड़ता है.

यूक्रेन के ज़ापोरिज्जिया इलाके में शनिवार को एक रॉकेट के हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ापोरिज्जिया के कार्यवाहक मेयर अनातोली कुर्तेव ने कहा कि हमले में पांच घर नष्ट हो गए और अपार्टमेंट की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. Russia Ukraine War:

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news