Monday, December 5, 2022

Russia Ukraine War: रूस से डर! पुतिन की सुरक्षा परिषद की मीटिंग से पहले पूरे यूक्रेन में एयर अलर्ट

Air Alert In Ukraine: रूस से जारी युद्ध के बीच रविवार (9 अक्टूबर) को यूक्रेन में एयर अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार (10 अक्टूबर) को रूसी राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) ने सुरक्षा परिषद की अहम मीटिंग भी बुलाई है. इस मीटिंग से पहले पूरे यूक्रेन में अलर्ट जारी किया गया है. अभी दोनों देशों के बीच कुछ इलाकों में ही लड़ाई हो रही है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि सोमवार की बैठक में पुतिन की तरफ से कोई बड़ा एक्शन लिया जा सकता है. ऐसे में अब पूरे यूक्रेन (Ukraine) के लिए एयर अलर्ट चिंता की बात है.

रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच शनिवार (8 अक्टूबर) को ही रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में पुल पर बड़ा धमाका हुआ था. इस धमाके के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की के सहयोगी मायखाइलो पोडोल्याकी ने कहा था कि ये तो बस शुरुआत है. ये पुल क्रीमिया में मौजूद रूसी सैनिकों के लिए बेहद अहम है. क्योंकि ये यूक्रेन में रूसी सैनिकों तक लॉजिस्टिक सप्लाई करने का मुख्य मार्ग है.

पुल पर धमाके के लिए यूक्रेन को ठहराया जिम्मेदार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जन्मदिवस के एक दिन बाद ये बमबारी हुई थी. पुतिन ने पुल पर धमाके के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया था. ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि क्रीमिया में धमाके के बाद रूस की ओर से कोई बड़ा कदम उठाया जा सकता है.

रूसी सेना की हुई आलोचना

हाल ही में कई सैन्य असफलताओं के बाद रूसी सेना के नेतृत्व की आलोचना भी हुई थी. जिसके बाद रूस ने शनिवार को सर्गेई सुरोविकिन को यूक्रेन के आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए नए जनरल के रूप में नियुक्त किया है. सितंबर की शुरुआत में यूक्रेन ने जवाबी हमले में रूसी सेना को पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र के अधिकांश हिस्से से खदेड़ दिया गया था. जिसके बाद यूक्रेन ने हजारों वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर लिया था.

पुतिन उठा सकते हैं बड़ा कदम?

रूसी सैनिकों ने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र के साथ-साथ पूर्वी यूक्रेन (Ukraine) में लाइमैन ट्रांसपोर्ट हब को भी अपने कब्जे से खो दिया था. इन असफलताओं के बाद चेचन्या क्षेत्र के प्रमुख रमजान कादिरोव समेत कई रूसी समर्थक नेताओं ने रूस के नेतृत्व की आलोचना की थी. इस पूरे घटनाक्रम को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि पुतिन (Vladimir Putin) अब कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news