Monday, December 5, 2022

Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति पुतिन को चेचन्या का नेता ने बोला- परमाणु हथियारों का करें इस्तेमाल

Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के दोस्तों में शुमार रमजान कादिरोव ने यूक्रेन में ‘कम असर’ वाले परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का आह्वान किया है. चेचन्या (Chechnya) क्षेत्र के प्रमुख कादिरोव ने कहा कि रूस (Russia) को युद्ध में एक बड़ी नई हार के बाद यूक्रेन (Ukraine) में कम असर वाले परमाणु हथियार (Nuclear Weapons) का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए.

रूस ने पूर्वी यूक्रेन में हार की पुष्टि की जिसके बाद कादिरोव ने शीर्ष कमांडरों को उनकी विफलताओं के लिए फटकार लगाई और टेलीग्राम पर लिखा, “मेरी व्यक्तिगत राय में अधिक कठोर उपाय किए जाने चाहिए. सीमा क्षेत्रों में मार्शल लॉ की घोषणा और कम असर वाले परमाणु हथियारों का उपयोग किया जाना चाहिए.” रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार (1 अक्टूबर) को यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में रूसी सेना के लिए एक प्रमुख गढ़ और लॉजिस्टिक हब लाइमैन से वापसी की घोषणा की है.

पुतिन के कई सहयोगियों ने भी दिया ये सुझाव

पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव सहित पुतिन के कई अन्य सहयोगियों ने भी सुझाव दिया है कि रूस को परमाणु हथियारों का सहारा लेने की आवश्यकता हो सकती है. बता दें कि, रूसी राष्ट्रपति ने शनिवार (1 अक्टूबर) को ही यूक्रेन के चार शहरों का अपने देश में मिलाने का एलान किया है. यूक्रेन के इन शहरों के नाम डोनेट्स्क, लुहान्स्क, जापोरिज्जिया और खेरसॉन बताए जा रहे हैं. रूस के पास दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु शस्त्रागार है, जिसमें कम असर वाले परमाणु हथियार भी शामिल हैं.

कादिरोव रूसी सेना के कमांडर पर भड़के

रमजान कादिरोव (Ramzan Kadyrov) ने पूर्वी यूक्रेन में लड़ रहे रूसी सेना के कमांडर को कर्नल-जनरल अलेक्जेंडर लैपिन को औसत दर्जे का करार दिया है. उन्होंने सुझाव दिया कि अलेक्जेंडर लैपिन को डिमोट किया जाना चाहिए और उनके पदक छीने जाने चाहिए. रमजान कादिरोव यूक्रेन में युद्ध को लेकर मुखर रहे हैं. कादिरोव को पुतिन का करीबी माना जाता है, जिन्होंने उन्हें 2007 में रूसी क्षेत्र चेचन्या (Chechnya) पर शासन करने के लिए नियुक्त किया था. Russia Ukraine War

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news