Tuesday, November 29, 2022

Rules to change from 1, November 2022 : 1 नवंबर से बदल जाएंगे ये सरकारी नियम, जानें आपकी जेब क्या होगा असर

Rules to change from 1, November 2022 : नवंबर का महीना शुरू होने में कुछ ही घंटों की देरी है। 1 नवंबर से देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होने जा रहा है। ऐसे में यह आवश्यक है कि आप इन बदलाव के संबंध में जानकारी रखें। जिससे आप समय रहते उन कार्यों को पूरा कर सकते हैं और किसी भी तरह की समस्या से बच सकते हैं।

इन नियमों में इंश्योरेंस की केवाईसी, एलपीजी सिलेंडर के दाम, ट्रेनों का समय और सब्सिडी से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं 1 नवंबर से होने वाले बदलावों के बारे में…

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। ये बदलाव हर महीने गैस की कीमतों में समीक्षा के बाद किए जाते हैं। ऐसे में एलपीजी गैस की कीमत में हर महीने की शुरुआत में कमी होने या फिर बढ़ोतरी होने की संभावना रहती है। 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है।

केवाईसी के नियम

मौजूदा समय में नॉन लाइफ इंश्योरेंस खरीदते समय केवाईसी कराना अनिवार्य नहीं है, लेकिन 1 नवंबर से भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) इसे अनिवार्य कर सकता है। इसके बाद नए और पुराने दोनों बीमाधारकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होगा।

बदलेगा ट्रेनों का समय

एक रिपोर्ट के अनुसार अनुसार, 1 नवंबर से देश में ट्रेनों के टाइम टेबल को बदल सकता है। ये पूरे देश में सैकड़ों ट्रेनों पर लागू किया जा सकता है। ट्रेनों के समय में बदलाव होने के कारण उन यात्रियों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने 1 नवंबर और उसके बाद की टिकट अक्टूबर में ही बुकिंग करा रखी हैं। ऐसे में घर से मिकलने से पहले आपको ट्रेन के समय की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

दिल्ली में बिजली पर सब्सिडी

देश की राजधानी दिल्ली के सभी लोगों को 1 नवंबर 2022 से सब्सिडी मिलन बंद हो जाएगी। केवल उन्हीं लोगों को दिल्ली सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी, जिन्होंने 31 अक्टूबर तक बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news