Thursday, December 1, 2022

Relationship: 5 तरह के झूठ भूलकर भी न बोलें अपने पार्टनर से , रिश्ता हो जाएगा बर्बाद

Relationship: रिश्ते सच की नींव पर बने होते हैं और एक छोटा सा झूठ भी इस नींव को हिला सकता है. हालांकि, कुछ झूठ (Lies) पार्टनर की भलाई सोचते हुए अक्सर ही कह दिए जाते हैं लेकिन ऐसी भी कई बातें हैं जिन्हें कभी नहीं छुपाना चाहिए. आज नहीं तो कल हर झूठ सामने आ ही जाता है. इसलिए आपके रिश्ते को जो झूठ खत्म कर सके उन्हें कहने से जितना ज्यादा बचा जा सके उतना अच्छा है. यहां ऐसे ही 5 झूठों की सूची दी गई है जो आमतौर पर किसी भी रिलेशनशिप के टूटने (Break up) का कारण बन सकते हैं. 

कभी नहीं कहने चाहिए ये 5 झूठ

सैलरी को लेकर झूठ

रिलेशनशिप में पैसों को लेकर पारदर्शिता होना बेहद जरूरी है. आपकी जितनी सैलरी है आपको अपने पार्टनर (Partner) को उतनी ही बतानी चाहिए, ना कम ना ज्यादा. कम बताई गई सैलरी से पार्टनर को लग सकता है कि आप उन्हें लालची समझते हैं इसलिए पैसे छुपा रहे हैं और ज्यादा बताई सैलरी गई सैलरी का सच सामने आते ही किसी भी रिलेशनशिप से विश्वास और भरोसा उठ सकता है. एकदूसरे की सैलरी देखकर ही लोग अपना भविष्य प्लान करते हैं इसलिए सैलरी को लेकर झूठ नहीं कहना चाहिए.  (Relationship)

अपने पास्ट रिलेशनशिप को लेकर झूठ 

कई बार लोग अपने पास्ट रिलेशनशिप्स को लेकर झूठ बोल देते हैं. यह झूठ कहने के पीछे कोई भी निजी कारण हो सकता है. शर्मिंदगी या फिर किसी बुरे किस्से को दबाए रखने के लिए भी यह झूठ बोल दिया जाता है. लेकिन, कोई भी मजबूत रिश्ता झूठ की तर्ज पर नहीं बनता. कहते हैं बीता हुआ कल कभी पीछा नहीं छोड़ता, इसलिए रिश्ते की शुरूआत सच के साथ ही करें चाहे फिर रिश्ता आगे ना भी बढ़ पाए. 

बच्चों को लेकर झूठ 

सिर्फ और सिर्फ रिलेशनशिप निभान के नाते लोग भविष्य (Future) में बच्चों को लेकर झूठ कह देते हैं. कोई यह झूठ कहता है कि उसे बच्चे चाहिए तो कोई यह कि उसे बच्चे नहीं चाहिए. यह दोनों ही झूठ आगे चलकर लड़ाई और झगड़ों की वजह बन जाते हैं. रिलेशनशिप ना टूटने के डर से कहा गया यह झूठ शादी टूटने का कारण बन जाता है. 

भविष्य को लेकर झूठ 

आप दोनों एकदूसरे के साथ भविष्य चाहते हैं या नहीं और कैसा भविष्य चाहते हैं इसे लेकर भी झूठ ना कहें. अगर आप शादी नहीं कर सकते तो उसे लेकर झूठ ना कहें, अगर अपना शहर छोड़कर पार्टनर के साथ दूसरे शहर नहीं जा सकते तो उसे लेकर झूठ ना कहें, आप सीरियस हैं या नहीं तो उसे लेकर भी झूठ ना कहें. भविष्य के लिए कहे गए यह झूठ आपका आज (Present) संवार सकते हैं लेकिन कल नहीं. 

मूव ऑन को लेकर झूठ 

अपने पुराने पार्टनर से मूव ऑन ना कर पाना और किसी और के साथ प्यार (Love) में रहते हुए नई रिलेशनिश शुरू कर देना रिश्ते को कभी मजबूत नहीं होने देगा. अगर आप मूव ऑन नहीं कर पाएं हैं तो आपको दूसरे रिलेशनशिप में आने की हड़बड़ी नहीं करनी चाहिए और अगर रिलेशनशिप में आना भी चाहते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को यह कहकर अंधेरे में नहीं रखना चाहिए कि आप मूव ऑन कर चुके हैं.  (Relationship)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news