Tuesday, November 29, 2022

RAIPUR : 12वीं का अंग्रेजी का पर्चा यू-ट्यूब में अपलोड होने के बाद परीक्षा रद्द

रायपुर, कोरोना के बाद राज्यभर के स्कूलों में एक साथ होने वाली नवमीं से बारहवीं की तिमाही परीक्षा रद्द कर दी गई है। 26 सितंबर को होने वाली अंग्रेजी परीक्षा का प्रश्न पत्र शनिवार की रात सोशल मीडिया में अपलोड हो गया। इसके बाद विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला सभी जिला शिक्षा अधिकारियों पर जमकर नाराज हुए और परीक्षा रद्द करने की घोषणा कर दी। अब स्कूलों में तिमाही परीक्षा पहले की तरह ही पुराने पैटर्न से होगी।

यानी स्कूल वाले ही पर्चा तैयार कर खुद परीक्षा लेंगे। उत्तर पुस्तिका और पर्चे नहीं छपवाए जाएंगे। ब्लैक बोर्ड पर सवाल लिखेंगे और छात्र कॉपी में जवाब देंगे। परीक्षा के लिए नया टाइम-टेबल जारी होगा। लेकिन 10 अक्टूबर तक परीक्षाएं लेनी होगी। करीब दो साल के बाद ऑफलाइन होने वाली परीक्षा का पैटर्न और पर्चा एक जैसा रहे, इसलिए माशिमं ने सभी स्कूलों को परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बनाकर ई-मेल से भेजे थे।

प्रश्न पत्र खोलने के लिए संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को एक पासवर्ड भी दिया गया था। लेकिन 26 सितंबर को होने वाली परीक्षा के पहले ही अंग्रेजी का पर्चा सोशल मीडिया में अपलोड हो गया है। शनिवार को रात 9.30 बजे के आसपास पर्चा लोड किया गया और एक घंटे के भीतर ही 8000 से ज्यादा लोगों ने इसे देख लिया। सैकड़ों छात्र ऐसे भी हैं जिन्होंने इस पर कमेंट भी किया है कि थैंक्स सर आपने पर्चा बता दिया नहीं तो मैं फेल हो जाता। कई छात्र ऐसे भी हैं जिन्होंने बाकी पर्चों की भी डिमांड कर दी।

कोचिंग सेंटर से पर्चा अपलोड, बाद में हटाया
यू ट्यूब में पर्चा अपलोड होने के बाद जैसे-जैसे यह खबर अफसरों के पास पहुंची संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों के फोन बजने लगे। पर्चा किस जिले से लोड हुआ है इसकी जांच शुरू हो गई है। सोशल मीडिया में परमेश्वरी कोचिंग सेंटर की ओर से यह पर्चा अपलोड करने की बात सामने आ रही है। वीडियो वायरल होने के बाद अचानक यह वीडियो बंद हो गया और प्राइवेट वीडियो के नाम से स्क्रीन लॉक हो गई।

स्कूल शिक्षा विभाग के आला अफसर अब इस मामले की जांच कराने की बात कर रहे हैं। अफसरों का यह बात परेशान कर रही है कि प्रश्न पत्र खोलने के लिए प्राचार्यों के पास पासवर्ड है तो निजी कोचिंग सेंटर के पास पर्चा कैसे पहुंच गया। हालांकि अफसर अब इस मामले को दबाने के लिए यह भी कह रहे हैं कि तिमाही परीक्षा के अंक वार्षिक परीक्षा में नहीं जुड़ते हैं।

डीईओ को फटकार, टाइम टेबल भी निरस्त
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने सभी डीईओ के लिए आदेश जारी करते हुए कहा कि मीडिया में यह खबर चल रही है कि बारहवीं का पर्चा लीक हो गया है। तिमाही परीक्षा का पेपर आज तक केंद्रीकृत नहीं बना है और न ही बनाने की जरूरत है। इसलिए सभी जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के स्कूलों को सूचना दें कि वे केंद्रीकृत तिमाही परीक्षा के लिए कोई प्रश्न पत्र प्राप्त हुआ भी हो तो उसका उपयोग न करें। सभी को निर्देश दिए जाते हैं कि तिमाही परीक्षा के प्रश्न पत्र स्कूल में ही सेट किए जाए। स्कूल स्तर पर नई समय सारिणी बनाई जाएगी। लेकिन हर स्कूल 10 अक्टूबर तक परीक्षा लेने का काम पूरा कर लेगा।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news