Monday, December 5, 2022

PM Shri School : PM श्री स्कूलों के चयन के लिए पोर्टल लॉन्च, स्कूली बच्चों को मिलेंगी ये हाईटेक सुविधाएं

PM Shri School : राष्ट्रीय शिक्षा नीति का कार्यान्वयन देश में प्रारंभ हो गया है. इसी क्रम में शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीएमश्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) ने स्कूलों के चयन के लिए पोर्टल लॉन्च किया है. ऐसे में सभी राज्य सरकारें अपनी स्कूलों के चयन के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmshree.education.gov.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक ब्लॉक के दो-दो सरकारी स्कूलों का चयन किया जाएगा. हालांकि इसके लिए कुछ मानक रखे गए हैं. जिसके आधार पर स्कूलों का चयन किया जाएगा. सरकार की इस योजना के अंतर्गत 14,500 स्कूलों को विकसित किया जाएगा. बता दें कि पीएम श्री स्कूलों में शिक्षा देने का आधुनिक तरीका अपनाया जाएगा. इन स्कूलों मे नई शिक्षा नीति के तहत सीखने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा. (PM Shri School)

छात्रों को मिलेगी ये सुविधाएं

पीएम श्री स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, खेल की सुविधाएं और आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा. कंप्यूटर लैब से लेकर लैबोरेटरी, लाइब्रेरी और अन्य जगहों पर भी पढ़ने पढ़ाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा. ये स्कूल पूरी तरह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप होंगे. इन्हें केंद्र सरकार की तरफ से फंडिंग की जाएगी. बता दें कि पीएम श्री स्कूलों में तीसरी कक्षा से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाएगी. इसके अलावा इन स्कूलों में प्ले स्कूल भी होंगे.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news