Sunday, May 19, 2024

श्री संकल्प सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में शिशु रोग विभाग की ओपीडी भी प्रारम्भ

रायपुर : सूरजपुर की एक पेशेंट जिनका 5 महीने का गर्भ था और उनकी सड़क दुर्घटना में सिर पर गंभीर चोट लग गयी। सूरजपुर में 6 दिन तक इलाज कराने के बाद जब वो कोमा में चली गयी । किसी ने घर के सदस्यों को उन्हें रायपुर में श्री संकल्प हॉस्पिटल ले जाने की सलाह दी जहां पर तीनो विभाग ( स्त्री रोग विभाग , न्यूरोसर्जरी विभाग और शिशु रोग विभाग ) एक ही जगह है।

उल्लेखनीय है कि तीनों विभाग में आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तीनो विभागों के आधुनिक तकनीक वाले ICU की भी सुविधा है। अभी महिला पेशेंट के स्थिति सामान्य करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है और साथ ही क्रिटिकल केयर टीम द्वारा गर्भ में पल रहे बच्चे का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है

सरोना रायपुर स्थित श्री संकल्प सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में आधुनिक तकनीकों के नई मशीनों के साथ साथ नए विभागों के विस्तार की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। इसी कड़ी में अस्पताल में स्त्री रोग विभाग की सेवाएं प्रारम्भ की गई। इस विभाग में समस्त स्त्री रोगों के उपचार के लिए गायनेकोलॉजिस्ट की एक बड़ी टीम अपनी सेवाएं देना शुरू कर दी है।

श्री संकल्प सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में स्त्री रोगों से सम्बंधित सभी प्रकार के त्वरित इलाज के लिए छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ एवम लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ नलिनी मढरिया ओपीडी में उपलब्ध रहेंगी। डॉ नलिनी मढरिया ने बताया कि अस्पताल में दूरबीन पद्धत्ति द्वारा जांच और इलाज, विशेष तकनीक द्वारा बंद नली खोलने का ऑपरेशन, बिना चीरा द्वारा बच्चेदानी का ऑपरेशन, बार बार गर्भपात का सम्पूर्ण जांच , निःसन्तानता , गर्भावस्था के समय होने वाली समस्याएं, डिलीवरी के बाद की समस्याओं का निदान किया जाएगा।

डॉ वर्षा झंवर एमडी मेडिसिन और क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट ने बताया कि संकल्प हॉस्पिटल में किसी भी तरह की अति जोखिम प्रेगनेन्सी वाले महिला पेशेंट के लिए अलग से आई सी यु तैयार किया गया है जिसके माध्यम से गर्भावस्था के दौरान होने वाले कॉम्प्लिकेशन, जिसमे जच्चा बच्चा दोनों की जान को खतरा होता है, से दोनों को बचाया जा सकता है।

नए विभागों में शिशु रोग विभाग की ओपीडी भी प्रारम्भ की गई है जिसमे शिशुओं से समस्त रोगों के साथ साथ नवजात शिशुओं के जटिल रोगों के भी इलाज की सुविधा उपलब्ध है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ पल्लवी जिंदल ने बताया कि कि संकल्प हॉस्पिटल ने विशेष तौर पर नियो नेटल आईसीयु भी तैयार किया है जिसकी सहायता से नवजात शिशुओं को किसी भी आपातकालीन स्थिति में होने वाले बीमारी से बचाया जा सके। नवजात शिशुओं की से समस्त बीमारियों जैसे पीलिया, मिर्गी, पतले दस्त आदि का सफल इलाज किया जा रहा है। साथ मे नवजात बच्चों के लिए वेक्सिनेशन की भी सुविधा है

श्री संकल्प हॉस्पिटल द्वारा जच्चा बच्चा की देखरेख और उनके खानपान के लिए विशेष कैंटीन की सुविधा भी उपलब्ध कराई है ।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news