Sunday, December 4, 2022

Omicron Variant : ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, इन लोगों को तेजी से कर रहा है संक्रमित

Omicron Variant : कोरोना वायरस ने एक बार फिर लोगो की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना वायरस का XBB सब-वेरिएंट शुरू दुनियाभर में कोरोना के नए मामले बढ़ने का कारण बन रहा है। भारत में भी इस सब-वेरिएंटको लेकर चिंता बनी हुई है। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के XBB सब-वेरिएंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कहा कि राज्य में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट के संक्रमितों कि संख्या 36 तक पहुंच गई है। हालांकि रहत भरी खबर ये है कि ज्यादातर मामलों में मरीज घर में ही पृथकवास से स्वस्थ हो रहे हैं।

इस बीच राज्य सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स के विशेषज्ञों ने हाल की एक बैठक में ‘लंबे (समय तक) प्रभावों वाले कोविड के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की है। पुणे जिले में अब तक XBB सब-वेरिएंट के 21 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद ठाणे में 10, नागपुर में दो और अकोला, अमरावती तथा रायगढ़ में एक-एक मामले सामने आए हैं। (Omicron Variant )

इन रोगियों में से 11 से 20 वर्ष आयु वर्ग में दो, 21-40 वर्ष आयु वर्ग में तेरह, 41-60 वर्ष के आयु वर्ग में 14 और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में सात मरीज थे। रोगियों में 22 पुरुष और 14 महिलाएं शामिल थीं।

बयान में कहा गया है कि इन 36 रोगियों में से किसी में भी कोई ‘असामान्य’ लक्षण नहीं पाए गए और उनमें से किसी को भी ऑक्सीजन या वेंटिलेटर सपोर्ट की आवश्यकता नहीं थी। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘मधुमेह, ब्रेन फॉग और हृदय रोगों जैसी स्थितियों की घटनाएं बढ़ रही हैं। इसलिए, कोविड से उबरे रोगियों की निगरानी और अनुवर्ती कार्रवाई आवश्यक है। ’’ विशेषज्ञों ने निर्देश दिया कि अस्पतालों और क्लीनिकों में स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य लोगों का मास्क पहनना फायदेमंद होगा। (Omicron Variant )

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news