Friday, December 23, 2022

NEET Exam 2023 : NTA ने नीट यूजी की परीक्षा तारीख का किया ऐलान , जानें कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

NEET Exam 2023 :नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2023 एग्जाम की तारीखों का ऐलान हो चुका है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से 2023-24 एग्जामिनेशन शेड्यूल जारी कर दिया गया है. ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर मौजूद ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, NEET एग्जाम 7 मई, 2023 को करवाए जाएंगे. नीट एग्जाम का पूरा शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जल्द ही जारी किया जाएगा. हर साल नीट एग्जाम के लिए हजारों बच्चे रजिस्ट्रेशन करवाते हैं. इस साल हुए नीट यूजी एग्जाम में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था.

एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग और आयुष कोर्सेज में एडमिशन के लिए अगले साल अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम 7 मई को करवाए जाएंगे. हालांकि, अभी नीट यूजी एग्जाम का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन इस बात की संभावना है कि रजिस्ट्रेशन और एप्लिकेशन प्रोसेस 1 फरवरी, 2023 से शुरू हो जाएगा. नीट यूजी एग्जाम देश में होने वाला सबसे बड़ा एंट्रेंस एग्जाम है.

आमतौर पर एनटीए की तरफ से स्टूडेंट्स को एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए 6 हफ्तों का समय दिया जाता है. नीट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को बताया जाता है कि वे किसी भी अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं. एग्जाम को लेकर पूरा शेड्यूल और नोटिफिकेशन भी वेबसाइट पर ही जारी कर दिया जाएगा. इसके अलावा स्टूडेंट्स को नीट एग्जाम से जुड़ी जानकारी टीवी9 हिंदी पर भी मिलेगी.

कितनी भाषाओं में होगा एग्जाम?

NEET UG Exam 2023 पेन और पेपर बेस्ड टेस्ट होने वाला है. इंग्लिश, हिंदी और उर्दू के अलावा नीट एग्जाम 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. उम्मीदवारों के पास क्षेत्रीय भाषाओं में भी एग्जाम देने का ऑप्शन होगा. NEET Exam 7 मई को आयोजित किया जाएगा और रिजल्ट 30 जून को जारी होने की उम्मीद है. इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और आयुष मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवार इस साल नीट यूजी एग्जाम देने वाले हैं.

स्टूडेंट्स के पास रजिस्ट्रेशन के दौरान भाषा चुनने का विकल्प होगा. हालांकि, अगर वह किसी स्थानीय भाषा को चुनता है, तो उसे अपना सेंटर भी उसी राज्य में चुनना होगा, जहां की भाषा को चुना गया है. उदाहरण के लिए अगर किसी उम्मीदवार ने मराठी का विकल्प चुना है, तो उसे महाराष्ट्र में एग्जाम सेंटर चुनना होगा.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news