Tuesday, November 29, 2022

भारतीय महिला क्रिकेटरों की मैच फीस अब पुरुषों के बराबर, BCCI ने किया बड़ा एलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने गुरुवार (27 अक्तूबर) को बड़ा एलान किया। उन्होंने बताया कि अब भारतीय महिला खिलाड़ियों की मैच फीस भी पुरुष खिलाड़ियों के बराबर होगी। इससे पहले न्यूजीलैंड में यह नियम लागू हो चुका है। बीसीसीआई की एजीएम में हाल ही में यह फैसला लिया गया था कि महिला आईपीएल का पहला सीजन 2023 में खेला जाएगा। इसके बाद बोर्ड ने यह बड़ा फैसला लिया है। उसके इस कदम से महिला क्रिकेट में बड़ा बदलाव आएगा।

जय शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ”बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। टेस्ट (15 लाख रुपये), वनडे (6 लाख रुपये), टी20 (3 लाख रुपये)। समान वेतन हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं एपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। जय हिंद।”

बता दें कि अब महिला क्रिकेटर खिलाड़ियों को अब हर टेस्ट खेलने के लिए 15 लाख रुपये मिलेंगे. एक वनडे खेलने के लिए 6 लाख और टी20 मैच के लिए उन्हें 3 लाख रुपये मिलेंगे. इससे पहले, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों की टेस्ट के लिए 4 लाख रुपये बतौर मैच फीस मिलते थे. जबकि वनडे और टी20 के लिए एक लाख रुपये मिलते थे. लेकिन, बीसीसीआई के फैसले के बाद अब महिला खिलाड़ियों को पहले के मुकाबले कई गुना मैच फीस मिलेगी. पहले जहां एक टेस्ट के लिए महिला क्रिकेटर को 4 लाख रुपये मिलते थे अब यह राशि बढ़कर 15 लाख हो गई है. यानी 4 गुना का इजाफा हुआ है. वहीं, वनडे के लिए अब 1 लाख के मुकाबले 6 लाख रुपये मिलेंगे. यानी महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की वनडे की मैच फीस भी 6 गुना बढ़ गई है. टी20 की मैच फीस भी तीन गुना बढ़ी है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news