Monday, December 5, 2022

जानकर गोल्डन मिल्क के फायदे जानकर आप सुबह की चाय छोड़ने पर मजबूर हो सकते हैं

गोल्डन मिल्क भारत समेत पूरे विश्व में लंबे समय से हेल्थ के लिए एक फेमस ऑप्शन रहा है। लेकिन आज के टाइम में यूरोप और अमेरिका समेत इसने हेल्थ वेलफेयर के नाम पर काफी नाम कर लिया है।

गोल्डन मिल्क बनाने में कोई खास तरीका काम नहीं करता है। इसे भारत में मसाले वाला दूध भी कहते हैं। क्या यह वास्तव में आपके लिए भी अच्छा है ? आहार विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ इसे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर मानते हैं।

गोल्डन मिल्क क्या है ?

गोल्डन मिल्क भारत में बनने वाला एक चमकीले रंग का और क्रीमी ड्रिंक है, इसको अपने आयुर्वेदिक औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। गोल्डन मिल्क को गर्म या ठंडा दोनों तरीकों से पीने का मजा ले सकते हैं। इसमें पारंपरिक मसालों को मिलाया जाता है। जिनमें से कई के वैज्ञानिक रूप से समर्थित स्वास्थ्य लाभ हैं।

गोल्डन मिल्क स्वास्थ्य लाभ

1. ये सूजन को कम करने में मददगार है

गोल्डन मिल्क में एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाले अदरक, दालचीनी और हल्दी को मिक्स किया जाता है। फूड्स में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन से पता चला है कि हल्दी में सक्रिय घटक कर्क्यूमिन, ऑक्सीडेटिव और इन्फ्लामेंट्री सिचुएशन की एक चेन को रोकने में प्रभावी है। इससे भी अधिक प्रभावशाली फाइटोथेरेपी रिसर्च का 1999 का एक अध्ययन है जिसमें पाया गया कि करक्यूमिन कंपोटेटर्स की एंटी इन्फ्लामेंट्री एक्शन उसी उद्देश्य के लिए रिकमडेंट फार्मास्युटिकल दवाओं की है। जबकि अदरक और दालचीनी वैज्ञानिक और मेडिकल कम्युनिटी में काफी आम है। वैज्ञानिक अध्ययन (इसमें प्राकृतिक उत्पाद संचार में प्रकाशित और कृषि और खाद्य रसायन विज्ञान के जर्नल में प्रकाशित शामिल है) ने दिखाया है कि शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण और चिकित्सीय क्षमता है।

2. यह मूड में सुधार कर सकता है

प्रारंभिक अध्ययन, जिसमें फाइटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित इस Randomized controlled trial सहित, से पता चलता है कि हल्दी डिप्रेशन को कम करने में मदद करती है। हम ये नहीं कह रहे हैं कि गोल्डन मिल्क एक जादू की तरह काम करता हैं लेकिन इसके गुण प्रभावी है।

3. पाचन में सहायता कर सकता है

गोल्डन मिल्क में मिली हल्दी से हेल्थ बेनिफिटिस काफी हैं। लेकिन अदरक एक शक्तिशाली एंटीमैटिक गुण के रूप में सामने आता है। जो मतली और उल्टी के इलाज में कारगर है। वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित 2011 के इस अध्ययन के अनुसार, अदरक गैस्ट्रिक में राहत देता है। आप एक गिलास गोल्डन मिल्क ले सकते है।

4. यह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है

आयुर्वेदिक चिकित्सा में गोल्डन मिल्क का उपयोग उपचार में किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि करक्यूमिन में एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं ।

5. हाई ब्लड शुगर को कम करने में कारगर
हल्दी, अदरक और दालचीनी का डेली यूज करने पर ग्लूकोज के स्तर में तेजी आ सकती है। और, अगर आपने इसे यूज किया तो गोल्डन मिल्क एक स्वादिष्ट ड्रिंक है जिसमें ये तीनों शामिल हैं।

गोल्डन मिल्क के लिए सामग्री

2 कप दूध
1 या 1/2 छोटा चम्मच पिसी हल्दी
दालचीनी पिसी
छोटा चम्मच पिसा अदरक या कद्दूकस किया हुआ
एक चुटकी काली मिर्च
एक चुटकी इलायची
¼ छोटा चम्मच वेनिला का अर्क

कैसे बनाएं

एक छोटे सॉस पैन में सभी सामग्री मिलाएं
मिश्रण को धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक या मसालों की महक आने तक उबाल लें।
आंच से उतार लें और गरमागरम या ठंडा परोसें।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news