Thursday, December 1, 2022

ब्लाइंड T-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे झारखंड के सुजीत, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले परिवार से टीम इंडिया तक

झारखंड के दृष्टिहीन दिव्यांग खिलाड़ी सुजीत मुंडा का चयन इंडियन क्रिकेट टीम ब्लाइंड T20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ है. सुजीत रांची के रहने वाले है. सुजीत मुंडा उस 17 सदस्यीय टीम इंडिया का हिस्सा हैं जिन्हें 4 से 17 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले ब्लाइंड टी20 वर्ल्ड कप में शिरकत करना है. सुजीत वैसे तो तेज गेंदबाज हैं पर जरूरत पड़ने पर वो बैटिंग भी कर लेते है. जानकारी के अनुसार सुजीत ने 2014 से किक्रेट खेलना शुरू किया था.बीते 8 साल में सुजीत कई द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय सीरीज का हिस्सा रह चुके हैं. अब वो वर्ल्ड कप खेलेंगे.

महेंद्र सिंह धोनी , विराट कोहली और युवराज सिंह को सुजीत अपना आदर्श मानचे है. उनका परिवार मजदूरी करता है. सुजीत मंडा 17 सदस्य भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किए गए है, यह टीम 4 से 17 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले ब्लाइंड T20 वर्ल्ड कप में शिरकत करेगी. सुजीत का परिवार धुर्वा में एचईसी की जमीन पर बने अस्थायी मकान में रहता है. सुजीत के परिवार में पिता के अलावा 3 और भाई है. तीनों ही मजदूरी करते है. सुजीत की मां का निधन हो चुका हैं.

वर्ल्ड कप को लेकर काफी उत्साहित है सुजीत

बचपन से ही सुजीत एथलेटिक के खिलाड़ी रहे है. उन्हे पहले भी किक्रेट खेलने का अवसर 2014 में मिला था. बेहतरीन खेल की वजह से विभिन्न राज्यों में सुजीत मुंडा को सम्मान मिल चुका है. अब सुजीत मुंडा देश के लिए ब्लाइंड T20 वर्ल्ड कप खेलेंगे. ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप के बारे में बताते हुए सुजीत ने बताया, टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 3 चरणों में ट्रायल का आयोजन किया गया था. पहले चरण में देशभर से कुल 56 खिलाड़ियों का चयन किया गया था. दूसरे चरण में इन 56 में से 29 खिलाड़ियों का चयन किया गया और तीसरे चरण में 29 में से उन 17 खिलाड़ियों का चयन किया गया जिन्हें वर्ल्ड कप खेलना है.सुजीत ने अपने किक्रेट करियर की बात करते हुए बताया कि साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज, 2020 में भारत-पाकिस्तान-बांग्लादेश के बीच खेले गए त्रिपक्षीय सीरीज और दुबई में भारत-पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये ट्रायंगुलर सीरीज में हिस्सा लिया. T20 ब्लाइंड क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होकर सुजीत काफी उत्साहित है.

युवराज सिंह खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे – सुजीत

सुजीत ने बताया कि दिसंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे. उन्होंने बताया कि रांची के राजकुमार और दुनिया के सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली उनके आइडियल हीरो है , हालांकि अब तक वह ना तो महेंद्र सिंह धोनी से मिल सके हैं ना ही विराट कोहली से , हालांकि भारत के स्टार प्लेयर सचिन तेंदुलकर ,विराट कोहली, युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी जब से ब्लाइंड क्रिकेट को सपोर्ट करने लगे है इससे उनका उत्साह और बढ़ गया है.

सीएम हेमंत सोरेन से मिलना चाहते हैं सुजीत

दिव्यांग दृष्टिहीन खिलाड़ी सुजीत मुंडा की पत्नी अनीता तिग्गा बताती है मेरे पति का चयन भारत देश की टीम में हुआ है. यह पूरे परिवार के साथ साथ झारखण्ड के लिए गर्व की बात है . यह उन लोगों के मुंह पर तमाचा है जो दृष्टिहीन को बोझ और नफरत भरे नजरों से देखते हैं,हालांकि सुजीत मुंडा और उनके परिवार का दर्द यह है कि एक तरफ उनका चयन देश की टीम के लिए दूसरी तरफ बदहाली और मजदूरी करने को विवश यह परिवार अगर मजदूरी कर कमाएगा तो ही इनके घर का चूल्हे जलेगा .

दूसरों राज्यों की तरह झारखंड सरकार भी खेल प्रोत्साहन नीति के तहत दिव्यांग खिलाड़ी को आर्थिक मदद के उद्देश्य से नौकरी दे, ताकि ऐसे दिव्यांग दृष्टिहीन खिलाड़ियों का परिवार सम्मान पूर्वक समाज में जी सकें . दृष्टिहीन खिलाड़ी सुजीत मुंडा की इच्छा है कि वह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर दिव्यांग खिलाड़ियों के समर्थन और उनके बेहतर भविष्य के लिए उनसे गुजारिश करें. हालांकि अब तक झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से दृष्टिहीन खिलाड़ी सुजीत मुंडा नहीं मिल सके हैं

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news