Monday, February 26, 2024

सभी राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाना आवश्यक

भिलाई : न्यूज़ 36 : शासन द्वारा जारी सभी तरह के राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाना आवश्यक है। नवीनीकरण का कार्य 15 फरवरी तक किया जायेगा, जिसके लिए हितग्राही को उचित मूल्य दुकान में अथवा खाद्य विभाग के वेबसाईट में उपलब्ध राशन कार्ड नवीनीकरण एप को अपने एंड्रायड मोबाईल में डाउनलोड कर नवीनीकरण का कार्य कर सकते है।
नगर पालिक निगम भिलाई सीमा क्षेत्र में जारी ए.पी.एल. राशन कार्ड 43062, सामान्य परिवार तथा बी.पी.एल. श्रेणी के कुल 83746 राशन कार्डधारी परिवार है। जिसमें अंत्योदय कार्ड, निराश्रित कार्ड, अन्नपूर्णा, प्राथमिकता निःशक्तजन के कार्डधारी शामिल है। इसमेें गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 59828 परिवार भी शामिल है। इन सभी राशन कार्डधारी हितग्राहियों को अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना होगा। कुल 126868 राशन कार्ड में से अभी तक 46200 कार्ड का नवीनीकरण किया जा चुका है तथा 80606 अभी भी शेष है। जिसे 15 फरवरी तक पूर्ण करना होगा। जिसके लिए निगम भिलाई द्वारा मुनादी करा कर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।
कैसे होगा नवीनीकरण
राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए हितग्राही 2 विकल्प के माध्यम से आवेदन कर सकते है। हितग्राही द्वारा सीधे आवेदन करने के लिए खाद्य विभाग के वेबसाईट https://khadya.cg.nic.in में उपलब्ध राशन कार्ड नवीनीकरण के नाम एप को अपने एंड्रायड मोबाईल फोन में डाउनलोड कर राशनकार्ड में उपलब्ध क्यूआरकोड को स्कैन कर आवेदन प्रस्तुत कर सकते है अथवा उचित मूल्य दुकान संचालक के टेबलेट में एप के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। साथ ही हितग्राही संचालक खाद्य के नाम पर लिखित आवेदन भी उचित मूल्य दुकान में प्रस्तुत करेगें। राशन कार्ड के नवीनीकरण हेतु प्रस्तुत करने के 30 दिवस के भीतर निकाय के माध्यम से राशन कार्ड प्राप्त होगा। ए.पी.एल. कार्ड के लिए 10 रूपया शुल्क निर्धारित किया गया है। शेष सभी राशन कार्ड का नवीनीकरण निःशुल्क किया जायेगा। नये राशन कार्ड प्राप्त करते समय पुराने राशन कार्ड को जमा करना होगा। शासन के निर्देश को उचित मूल्य दुकान के संचालको द्वारा पालन करवाने के लिए जिला खाद्य नियंत्रक ने निगम सभागार में बैठक आहूत कर दुकानदारो का सक्त हिदायत दी है कि सम्पूर्ण राशन कार्ड का नवीनीकरण समय सीमा में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news