Thursday, July 25, 2024

गाजा के अस्पताल पर इजराइल का अटैक! 500 लोगों की मौत

Israel Hamas War : गाजा के अस्पताल में हुए भीषण धमाके के बाद जॉर्डन के अम्मान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और अरब नेताओं के बीच होने वाला शिखर सम्मेलन रद्द हो गया है। इससे ‘‘इजराइल के खुद के बचाव के अधिकार के लिए समर्थन जुटाने में लगे अमेरिका के राजनयिक प्रयासों पर असर पड़ा है। अस्पताल में हुए धमाके में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है। घटना को लेकर हमास और इजराइल ने एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है।

जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने घोषणा की है कि अम्मान में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फलस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास के बाइडन के साथ बुधवार को होने वाले शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया गया है। इजराइल पर सात अक्टूबर को गाजा द्वारा किए गए हमले पर बाइडन इजराइल की हमास को खत्म कर देने वाली जवाबी कार्रवाई का समर्थन कर रहे हैं। इस हमले में 1,300 से अधिक लोग मारे गए थे और सूचना है कि इजराइल के 200 से 250 लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले जाया गया था।

गाजा के अल अहली अस्पताल में मंगलवार को हुए धमाके के लिए हमास ने इजराइल के हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, इजराइल ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि इस्लामी संगठन के गलत तरीके से रॉकेट चलाने के कारण यह धमाका हुआ। हमास के नेता इस्माइल हानियेह ने हमले के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उसने इजराइल को अपनी आक्रामकता के लिए संरक्षण दिया है। हानियेह ने टेलीविजन पर संबोधन में कहा, अस्पताल में हुआ नरसंहार दुश्मन की क्रूरता और उसकी हार की भावना की पुष्टि करता है। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मिस्र, जॉर्डन और तुर्की ने भी इजराइल पर गाजा शहर में अल-अहली अरब अस्पताल पर बमबारी करने का आरोप लगाया।

हालांकि, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मौतों के लिए ‘‘गाजा में क्रूर आतंकवादियों’’ को जिम्मेदार ठहराया। नेतन्याहू ने एक बयान में कहा, पूरी दुनिया जानती है कि गाजा के अस्पताल पर हमला करने वाले गाजा के क्रूर आतंकवादी हैं, न कि आईडीएफ (इजराइल डिफेंस फोर्सेज)। उन्होंने कहा, जिन्होंने निर्दयता से हमारे बच्चों की हत्या की, वे अपने बच्चों की भी जान ले रहे हैं। इजराइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने हमास के आरोपों को बदनाम करने के लिए खूनी साजिश बताया है। हर्जोग ने कहा कि इस्लामिक जिहाद की मिसाइल ने गाजा के अस्पताल में अनेक फलस्तीनियों को मार डाला जो एक ऐसी जगह है जहां जिंदगियां बचाई जानी चाहिए। वहीं, हमास ने इन आरोपों को खारिज किया है।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news