Sunday, December 4, 2022

UNGA में कश्मीर राग अलापने पर पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब

UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में बुधवार को रूस पर एक बहस के दौरान कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध के संबंध में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान के दौरान अपने स्पष्टीकरण में पाकिस्तानी राजनयिक मुनीर अकरम ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था और दोनों के बीच समानताएं खींचने की कोशिश की थीं.

भारत ने इसका कड़े शब्दों में जवाब दिया. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा, “हमने देखा है, आश्चर्यजनक रूप से एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा इस मंच का दुरुपयोग कर और मेरे देश के खिलाफ बेकार और छिछोरी टिप्पणी करने की कोशिश की गई है.”

भारतीय राजनयिक ने कहा कि इस तरह का बयान उस मानसिकता को दर्शाता है, जिसके तहत बार-बार झूठ बोला जाता है और सामूहिक अवमानना ​​का पात्र है. (UNGA)

कंबोज ने सच्चाई सामने रखते हुए कहा, “जम्मू और कश्मीर का पूरा क्षेत्र हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा… हम पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को रोकने का आह्वान करते हैं ताकि हमारे नागरिक अपने जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार का आनंद ले सकें.

इससे पहले, यूएनजीए ने चार यूक्रेनी क्षेत्रों के रूसी कब्जे की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया था. 143 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जबकि पांच ने इसके खिलाफ मतदान किया. भारत सहित कुल 35 देशों ने प्रस्ताव से खुद को दूर रखा. (UNGA)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news