Thursday, December 8, 2022

IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर श्रृंखला जीती

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया है। भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वहीं पूरी अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। ये साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले 1999 में भारत ने अफ्रीकी टीम को 117 रन पर ऑलआउट किया था। भारत के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट कुलदीप यादव ने लिए। वहीं शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से जीत लिया है। ये 12 साल के बाद पहला मौका है, जब भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर साउथ अफ्रीका से कोई वनडे सीरीज जीती है। भारत ने 19.1 ओवर में 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। सबसे ज्यादा 49 रन शुभमन गिल ने बनाए।

साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक तीसरे वनडे में कुछ खास नहीं कर पाए। उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने आउट किया। डिकॉक के बल्ले से 10 बॉल में सिर्फ 6 रन निकले। अफ्रीकी टीम को दूसरा झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। उन्होंने यानेमन मलान को 15 रन बनाने के बाद पवेलियन भेजा। शानदार फॉर्म में चल रहे रीजा हेंड्रिक्स का विकेट भी मोहम्मद सिराज ने लिया। उन्होंने 21 बॉल में 3 रन बनाए। मार्करम का विकेट शाहबाज अहमद ने लिया। उन्होंने 19 बॉल में 9 रन बनाए। वहीं, पूरी तरह सेट हो चुके क्लासन को 34 रन बनाने के बाद शाहबाज ने बोल्ड कर दिया। शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान मिलर को वाशिंगटन सुंदर ने बोल्ड किया। वहीं एंडिले फेहलुकवायो को विकेट कुलदीप यादव ने लिया। (IND vs SA)

बता दें कि 2010 के बाद भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक भी वनडे सीरीज नहीं जीत पाई है। उस सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से जीत मिली थी। वहीं इसके बाद 2015 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को भारत ने 7 विकेट से हराया था। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली थी। (IND vs SA)

मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और उनकी टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 278 रन बनाए थे। सबसे ज्यादा रन एडेन मार्करम के बल्ले से निकले थे। उन्होंने 89 बॉल में 79 रन की पारी खेली थी। वहीं, रीजा हेन्ड्रिक्स ने 76 बॉल में 74 रन बनाए थे। जवाब में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन की शानदार पारियों के दम पर टीम इंडिया को जीत मिली थी। अय्यर ने अपने वनडे करियर का दूसरा शतक जड़ा था। उन्होंने 111 बॉल का सामना किया था और 113 रन की पारी खेली थी। (IND vs SA)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news