Wednesday, December 21, 2022

2022 में सालभर साउथ के इन स्टार्स का रहा बॉक्स ऑफिस पर जलवा! फीका पड़ा बॉलीवुड

एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ (RRR) की जितनी तारीफ की जाए कम है और फिल्म ने हर तरफ से दर्शकों का ध्यान खींचा है.

लोगों ने न सिर्फ इसकी कहानी बल्कि इसकी स्टार कास्ट के परफोर्मेंस और डायरेक्टर के विजन को भी सराहा है. फिल्न ने भारत में इसके ओपनिंग डे कलेक्शन पर लगभग 20 करोड़ का कलेक्शन किया था और दुनियाभर से 1200 करोड़ का कारोबार किया. हाल ही में फिल्म 410 मिलियन का कारोबार कर जापान में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बनकर उभरी है.

मणि रत्नम निर्देशित ‘Ponniyin Selvan: 1’ का निर्माण बिग स्केल पर किया गया था. फिल्म से ऐश्वर्या राय ने 5 साल बाद कमबैक किया और लोगों ने उनके परफोर्मेंस को पसंद भी किया है. इसमें ऐश्वर्या लक्ष्मी, जयम रवि, चियान विक्रम जैसे कई स्टार्स हैं. फिल्म को 500 करोड़ से बजट से बनाया गया था और इसने 500.80 करोड़ का कारोबार किया था. इसने 278.20 करोड़ का कारोबार भारत में किया था और यह तमिलनाडु में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म के रूप में उभरी है. फिल्म राज्य में अब तक 200 करोड़ रुपये को पार करने वाली पहली फिल्म भी है.

निर्देशक लोकेश कनकराज की ‘विक्रम’ (Vikram) जिसमें अभिनेता कमल हासन, विजय सेतुपति और फहद फासिल मुख्य भूमिका में हैं. इस साल की शुरुआत में 3 जून को रिलीज हुई और दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने वाली फिल्म बन गई और यूके में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म भी बन गई . फिल्म ने दुनिया भर में अपने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है. इसे 120-130 करोड़ के बजट से बनाया गया था और अपनी लागत ने तीन गुना से ज्यादा का बिजनेस किया है.

अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना स्टारर पुष्पाः द राइस को 160 करोड़ के बजट से बनाया गया था और इसने 350 करोड़ से ज्यादा का दुनियाभर में बिजनेस किया था. फिलहाल फिल्म रूस में अपना जलवा बिखेर रही है. इसका क्रेज अब भी लोगों पर से कम नहीं हुआ.

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म the kashmir files को साउथ के निर्देशक अभिषेक अग्रवाल ने महज 15 करोड़ रुपए में बनाया था. इसका ओपनिंग कलेक्शन 3 करोड़ था और बाद में इसने बॉक्स ऑफिस पर ऐसा धमाल मचाया कि 340 करोड़ का बिजनेस कर डाला.

KGF 2 ने भी बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कारोबार किया है. यश स्टारर कन्नड़ फिल्म ने पहले दिन हिंदी बाजार में 54 करोड़ का बिजनेस किया और बाद में इसने दुनिया भर से 1200 करोड़ रुपए से ज्यादा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया.

कन्नड़ स्टार और निर्देशक ऋषभ शेट्टी की कांतारा भी अपनी स्टोरी लाइन को लेकर देशभर में सराही जा रही है. फिल्म भारतीय संस्कृति और एक्शन का कॉम्बिनेशन है. इसे महज 16 करोड़ की लागत से बनाया गया था और अब तक इसने देशभर की सभी भाषाओं से 400 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर लिया है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news