Tuesday, November 29, 2022

अगर रहना चाहते हैं दिनभर एनर्जी से भरपूर और फ्रेश, तो रोजाना 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज

आज के समय में फिट रहना किसे पंसद नहीं है. हर कोई चाहता है कि वो एनर्जी और जोश से भरे रहे. लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोगों के लिए ये थोड़ा मुश्किल हो जाता है. वे जिम जाने के लिए भी समय नहीं निकाल पाते. ऐसे में वजन घटाना कोई आसान काम नहीं, लेकिन इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज (Exercise) बताएंगे जिनकी सहायता से आप तेजी से अपने वजन को घटा सकते हैं.

प्लैंक से मिलेगा बहुत लाभ

प्लैंक एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने के बाद आप अपने आप को पूरी तरह से फिट महसूस कर सकते है. क्योंकि यह मुख्य तौर पर पेट का फैट कम करने के लिए है. ये काफी मुश्किल होता है, लेकिन ये आपके वजन को तेजी से घटाने में सहायक है. प्लैंक की सहायता से आप जांघ और कंधों का फैट भी कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए आपको उल्टा लेट कर हाथ की कोहनी और पैर के पंजों के बल पूरे शरीर को होल्ड करना होता है. ऐसा करते समय पेट में दर्द होने लगता है.

माउंटेन क्लाइंबिंग से जल्दी घटेगी चर्बी

माउंटेन क्लाइंबिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें शरीर पहाड़ पर चढ़ाई जैसी क्रिया करता है. ये एक्सरसाइज शरीर की मुख्य चर्बी वाली जगहों को पतला करने का काम करती है. बता दें कि ये पैरों की एक्सरसाइज होती है.

बर्पी करना बहुत फायदेमंद

इस एक्सरसाइज को करके आप पेट, कमर और जांघों के फैट को कम कर सकते हैं. लड़के मसल्स और बॉडी बनाने के लिए भी बर्पी एक्सरसाइज को इस्तेमाल में लेते हैं.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news