Thursday, December 8, 2022

Heath Tips : क्या वाकई अदरक और लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं? ये फूड्स भी बेहद फायदेमंद

Heath Tips : अगर आपके पास हाई कोलेस्ट्रॉल है तो आप अपने ब्लड वेसल्स में फैट जमा कर सकते हैं. समय के साथ ये जमा आपके धमनियों से गुजरने वाले ब्लड की मात्रा को गाढ़ा और सीमित कर देते हैं. ये कभी-कभी अचानक अलग हो सकते हैं और एक थक्का बना सकते हैं जिसकी वजह से दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. लहसुन और अदरक में पाए जाने वाले मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी ऑक्सीडेंट्स पौधे पुरानी सूजन से जुड़े प्रो-इंफ्लेमेशन प्रोटीन को अवरुद्ध करने में सहायता कर सकते हैं.

लहसुन एलडीएल के ऑक्सीकरण को रोककर और धमनी पट्टिका के निर्माण को सीमित करके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है. अदरक को कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के पित्त एसिड में ट्रांसफर करने को उत्तेजित करके सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी कम करने के लिए दिखाया गया है. इसके अलावा, अदरक पित्त उत्सर्जन को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है. (Heath Tips)

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक और लहसुन

हाई कोलेस्ट्रॉल विरासत में मिला हो सकता है, यह आमतौर पर अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन का परिणाम हो सकता है, जिससे यह इलाज योग्य और रोकथाम योग्य हो जाता है. अदरक और लहसुन हेल्दी ऑप्शन में से एक हैं जिन्हें आप बना सकते हैं. ये प्राकृतिक घटक प्राकृतिक यौगिकों होते हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, धमनियों को खोलते हैं, एलडीएल लेवल को कम करते हैं और शरीर में वसा को कम करते हैं.

अदरक की कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता का लाभ उठाने के लिए इसे अपने खाना पकाने में लगातार इस्तेमाल करें या सब्जी के रस में अदरक का रस मिलाएं. (Heath Tips)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NEWS36 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news