Monday, December 5, 2022

Health Tips : कम उम्र में हो रहे हैं बूढ़े तो आजमाए ये आसान उपाय, ढलती उम्र में भी दिखेंगे जवां

दुनिया भर में हर इंसान चाहता है कि वो खूबसूरत (Beautiful) दिखे लेकिन आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते मानव जीवन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है. इसकी वजह से कम उम्र में भी लोग बूढ़े लगते हैं. 30 साल का इंसान 40 का लगने लगता है. इस खराब जीवनशैली (lifestyle) से लोगों का आयुकाल भी कम होता जा रहा है.

कम नींद और उल्टे सीधे खान-पान की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां और डार्क सर्कल (Wrinkles, Freckles and Dark Circles) समेत तमाम चीजें नजर आना शुरू हो जाती हैं. यहां हेल्थ एक्सपर्ट्स के सुझाएं कुछ ऐसे नुस्खे बताए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इन दिक्कतों से आराम पा सकते हैं. इन टिप्स की खास बात यह है कि इसमें किसी भी तरह के कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट (cosmetic products) का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

ऐसा स्किन दिखेगी जवां

आपको बता दें कि हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना है. कोई इंसान अगर रोज 3 से 4 लीटर पानी का पीता हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और बॉडी डिहाइड्रेटेड होने से बच जाती है. जब बॉडी हाइड्रेटेड रहती है तो यह आपके चहेरे पर एक अनोखा तेज लेकर आती है. इससे स्किन साफ और चमकदार दिखाई देती है.

30 की उम्र के दौरान अपनी जीवनशैली से आलसीपन (laziness from lifestyle) को निकाल दें क्योंकि आपका आलसीपन आपके मेटाबॉलिज्म (metabolism) को खराब करके मोटापा बढ़ाता है और मोटापा बढ़ने से आपकी उम्र रियल उम्र से ज्यादा लगती है.

लाइफ को एक दिशा में ले जाने के बजाए बहुयामी बनाएं. ऐसे काम को प्राथमिकता दें जो आपकी जिंदगी रोमांच लेकर आए. कई बार होता है कि लोगों को अपनी नौकरी पसंद नहीं आती है लेकिन फिर भी वो उसमें जान लगाकर मेहनत करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसी कंडीशन में नौकरी छोड़ने परहेज न करें.

किसी भी तरह के मानसिक अवसाद को खुद पर हावी न होने दें. कोशिश करें कि अकेलेपन से दूर रहें. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वक्त जरूर बिताएं. अपने काम के दौरान लोगों से मेलजोल जरूर बढ़ाएं.

बढ़ती उम्र के साथ अगर आपको किसी तरह के नशे की आदत है तो उसे त्याग दें और खुद को खुश रखने की कोशिश करें. इस दौरान शरीर को ज्यादा अहमियत दें और हेल्दी डाइट को खाने में शामिल करें.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news