Monday, December 5, 2022

Hair growth : क्या नाखून रगड़ना आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है?

Hair growth : आपने कुछ लोगों को देखा होगी कि वो अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते रहते हैं. और जब आप पूछते हैं वो बार-बार ऐसा क्यों कर रहे हैं तो जवाब मिलता है इससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. तो आपको ये सुनकर हैरानी होती होगी और सोचते होंगे क्या सच में ऐसा कुछ होता है क्या? तो आपको बता दें कि यह एक प्रकार का आसन है जिसे बालयम (Balayam for hair growth) कहते हैं. आज इस लेख में हेयर ग्रोथ और बालायम आसन के बीच संबंध क्या है उसके बारे में बताएंगे.

बालयम योग से हेयरग्रोथ के फायदे

बालयम योग रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांतों पर काम करता है. यह आपके नाखून के तंत्रिका से जुड़े होते हैं. तो जब आप इनको आपस में रगड़ते हैं तो यह आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जिससे बालों के विकास में वृद्धि होती है. (Hair growth)

नाखूनों को एक साथ रगड़ने से बालों में केराटिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है. बालों में अधिकांश कॉर्टिकल कोशिकाएं केराटिन नामक प्रोटीन से बनी होती हैं. आपको बता दें कि बालों में मौजूद मुख्य रासायनिक तत्व कार्बन (45 प्रतिशत), ऑक्सीजन (28 प्रतिशत), नाइट्रोजन (15 प्रतिशत), हाइड्रोजन (6.7 प्रतिशत) और सल्फर (5.3 प्रतिशत) से बने होते हैं. 

जब आप अपने नाखूनों को बालों के विकास के लिए एक योग के रूप में रगड़ते हैं, तो यह केराटिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है. इससे बालों की मजबूती और विकास को वृद्धि मिलती है.

बालायाम के नुकसान

लेकिन जो लोग मधुमेह रोग से पीड़ित हैं उन्हें ये योग करने से खुद को रोकना चाहिए. वहीं, गर्भवती महिलाओं को भी बालायाम व्यायाम से बचना चाहिए क्योंकि इससे रक्तचाप बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप गर्भाशय संकुचित हो सकता है.

अगर आपकी एपेंडिसाइटिस के लिए एंजियोग्राफी या सर्जरी हुई है तो बालयम योग से बचें. बढ़ा हुआ रक्तचाप सर्जरी के बाद की जटिलताओं का कारण बन सकता है. (Hair growth)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news