Sunday, September 25, 2022

खुशखबरी! अब डीएपी खाद के दाम हुए सस्ते, इतने में मिलेगी खाद की एक बोरी

अब डिएपी खाद के दाम हुए सस्ते, इतने में मिलेगी खाद की एक बोरी, रबी सीजन के लिए किसानों को पर्याप्त खाद उपलब्धता के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार ने जहां एक और हाथ के लिए पर्याप्त भंडारण कर रखा है वहीं दूसरी ओर सरकार रबी सीजन के लिए रूस से खाद आयात करने वाली है, इससे किसानों का फायदा होगा। लेकिन तमाम सुविधाओं के बाद भी पूरे देश में किसानों को एक दाम पर खाद नहीं मिलती है. जिसके चलते किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन इफ्को ने डीएपी के रेट तय करके इस समस्या का समाधान कर दिया है. आपको बता दें कि नई कीमतों में IFFCO के द्वारा कुछ इज़ाफा भी किया गया है.

सरकार ने इस वर्ष सिंगल फास्फेट खाद का दाम पिछले वर्ष से 151 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से बढ़ा दिया है. इस वर्ष किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये देने पड़ेंगे.

जानिए अब कितने में मिलेगी एक बोरी :
IFFCO के अधिकारियों ने बताया है कि इस वर्ष शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया. पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए. फिर इसके बाद 1700 रुपये बोरी के हिसाब से और उसके बाद फिर 1900 रुपये बोरी के हिसाब दिए गए.


बैठक में लिया बड़ा फैसला ;
कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक हुई. जिसमें तय किया गया कि है सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी 274 रुपये की जगह 425 रुपये में दी जाएगी. यानी अब 151 रुपये ज्यादा महंगी दी जाएगी और वहीं दानेदार खाद 304 रुपये की जगह 425 रुपये मे उपलब्ध होगी. जो कि अब 161 रुपये अधिक महंगी पड़ेगी.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news