Thursday, December 1, 2022

Gas Geyser Alert: कहीं आपके गीजर की गैस भी तो नहीं लीक हो रही है? नहीं तो बड़ी मुसीबत में आ सकते हैं आप

Gas Geyser Alert: अगर आपके घर में गैस गीजर है तो यह खबर आपके काम की है. इस बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. दरअसल पिछले दिनों बेंगलुरु में गीजर से निकलने वाली जहरीली गैस से 35 साल की एक महिला और उसकी 7 साल की बेटी की मौत हो गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस हादसे में गीजर से गैस लीक हुई और क्योंकि खिड़की बंद थी, ऐसे में दोनों की मौत जहरीली गैस के कारण दम घुटने से हुई. इस हादसे ने गैस गीजर यूज करने वालों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. यहां हम आपको बताएंगे कुछ टिप्स जिनका ध्यान आपको गैस गीजर इस्तेमाल करने के दौरान रखना चाहिए. इससे आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकेंगे.

गैस गीजर क्या है, पहले इसे समझें

गैस गीजर, इलेक्ट्रिक गीजर से अलग होता है. यह एलपीजी के जरिए चलता है और पानी गर्म करता है. इसमें टैंक के नीचे एक बर्नर होता है, जबकि पाइप के जरिए गर्म पानी नीचे पहुंचता है. गैस गीजर इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में सस्ता पड़ता है. इसे चलाना भी ज्यादा खर्चीला नहीं है. यही वजह है कि काफी लोग गैस गीजर को चुनते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी गैस गीजर इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • गैस गीजर को कभी भी बंद जगहों (जैसे बाथरूम, किचन) पर इंस्टॉल न कराएं.
  • अगर यह बाथरूम और किचन जैसी जगह पर इंस्टॉल है तो वेंटिलेटर्स को हमेशा ओपन रखें. एग्जॉस्ट को भी ऑन रखें.
  • समय-समय पर गैस गीजर को चेक करते रहें. ये देखें कि कहीं कोई लीकेज या कोई दूसरी प्रॉब्लम तो नहीं है.
  • गैस गीजर को पूरे दिन चलाने से बचें. इस चलाने के दौरान गैप जरूर मेंटेन करें.
  • अगर गैस गीजर की वजह से किसी को समस्या हो रही है तो पीड़ित को जल्द से जल्द खुले स्पेस में ले जाएं, ताकि उसे सांस लेने में दिक्कत न हो.
  • बाथरूम में नहाना शुरू करने से पहले गैस गीजर को बंद कर दें. इससे नहाने के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी की आशंका कम रहेगी.
  • गैस गीजर में अगर लीकेज हो तो उसमें से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है. इसकी वजह से चक्कर आना, मतली उल्टी होना, थकान, पेट दर्द हो सकता है.
  • सांस फूलना और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या होती है. अगर घर में नहाने के दौरान या इसके बाद ऐसी कोई समस्या दिखे तो फौरन उसे डॉक्टर के पास ले जाएं.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news