Friday, December 9, 2022

Food poisoning: इन पांच चीजों को खाने से होती है फूड पॉइजनिंग, ये है लिस्ट में शामिल

Food poisoning: फूड पॉइजनिंग एक ऐसी बीमारी है जिसका सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है। अचानक पेट में दर्द होना, उल्टी होना, कुछ खाने की इच्छा ना होना यह सब फूड पॉइजनिंग (food poisoning) की ओर ही इशारा करते हैं।

बता दें कि यह एक आम बीमारी है बावजूद इसके लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर इसका सही तरीके से इलाज नहीं किया जाए तो इससे आंत की समस्याओं और यहां तक कि संक्रामक चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) भी हो सकता है जो हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है।

फूड पॉइजनिंग होने पर पाचन प्रक्रिया बेहद खराब हो जाती है। इस बिमारी का कारण भी खाना है और इलाज भी खाना ही हो सकता है। किसी बीमारी के होने से पहले ही उसे रोकना सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। इस आर्टिकल में ऐसे कुछ फूड आइटम्स की बात करते हैं जिन्हें फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए नहीं खाना चाहिए-

दुर्लभ बीफ (Rare Beef)

दुर्लभ बीफ, जिसे अक्सर बर्गर में इस्तेमाल किया जाता है। इसे कीमा बनाया हुआ मांस से बनाया जाता है, जिसके बाहर अधिक बैक्टीरिया होने की संभावना होती है और जो पैटी के अंदर भी मिल सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए दुर्लभ बीफ खाने से बचें।

सुशी (Sushi)

सुशी आजकल खाने की कुछ सबसे ट्रेंडिंग चीजों में से एक हैं जिसका स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है। हालांकि, सुशी फूड पाइजनिंग के लिए जिम्मेदार भी होती है। इस डिश में इस्तेमाल होने वाली ज्यादातर मछलियों फ्रीज होती है जिनमें बैक्टीरिया और पैरासाइट होता है। जिसे फूड पॉइजनिंग होने की संभावना बढ़ जाती हैं। हालांकि अगर आप ताजा बनी सुशी खाते हैं जिसमें फ्रीज फिश का इस्तेमाल ना हो तो यह काफी हेल्दी डिश भी हो सकती है।

सीप (Oysters)

यह एक काफी फेमस सी फूड में से एक हैं। हालांकि फिल्टर फीडर होने के कारण इसमें काफी अधिक मात्रा में बैक्टीरिया होने की भी संभावना होती है। जिस कारण बिना सोचे-समझे इन्हें खाने से फूड पॉइजनिंग होने का 

बीन स्प्राउट्स (Bean Sprouts)

यह एक ऐसा शाकाहारी फूड है जो फूड पॉइजनिंग के लिए काफी जिम्मेदार है। बीन स्प्राउट्स गर्म परिस्थितियों में उगाए जाते हैं और आमतौर पर बिना पके खाए जाते हैं। यह काफी हेल्दी होने के बावजूद भी इसे खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बना रहता है।

सलाद (Salad)

पहले से पैक किए गए सलाद बेहद अनहेल्दी होते हैं। इसे खाने से फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, पिछले एक दशक में फूड पॉइजनिंग के 22 प्रतिशत मामलों में सलाद ही कारण रहा है। पहले से पैक किए गए सलाद में बैक्टीरिया होने के काफी चांस होते हैं।

डिस्क्लेमर: आर्टिकल में दिए गए सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें। Food poisoning

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news