Tuesday, November 29, 2022

FIFA World Cup 2022 : इतिहास में कब कब हुए सबसे बड़े उलटफेर; जानिए यहां

FIFA World Cup 2022 : इतिहास में कब कब हुए सबसे बड़े उलटफेर; जानिए यहां: कतर में चल रहे फीफा विश्व कप 2022 के तीसरे दिन बहुत बड़ा उलटफेर देखने को मिला था। ग्रुप-सी में लियोनल मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना इस उलटफेर का शिकार हुई। अर्जेंटीना को इस साल खिताब का दावेदार माना जा रहा था।

मगर अपने पहले ही मैच में टीम को शिकस्त झेलनी पड़ गई। हैरान करने वाली बात ये है कि 51वीं रैंक वाली सऊदी अरब की टीम से विश्व में तीसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना (Argentina) हार गई। हालांकि फीफा कप के इतिहास (FIFA World Cup history) में यह पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी कई बार दिग्गज टीमें उलटफेर में फंस चुकी हैं। आइए यहां टूर्नामेंट के इतिहास के कुछ सबसे बड़े उलटफेरों पर एक नजर डालते हैं। (FIFA World Cup 2022)

फीफा कप के इतिहास में सबसे बड़े उलटफेर

अल्जीरिया Vs जर्मनी, 1982 फीफा विश्व कप

अल्जीरिया ने 1982 में विश्व कप में पदार्पण किया। टूर्नामेंट में अपनी पहले मैच में टीम ने दो बार की चैंपियन जर्मनी को 2-1 से हराया। अल्जीरिया ने अब तक केवल चार मैच खेले हैं। 2014 में उनका आखिरी मैच था। 

कैमरून Vs अर्जेंटीना, 1990 फीफा विश्व कप

1990 में डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना को 1-0 से कैमरून से हार झेलनी पड़ी थी. कैमरून क्वार्टर फाइनल में गया, जबकि अर्जेंटीना फाइनल में जर्मनी से हार गया।

बुल्गारिया Vs जर्मनी, 1994 फीफा विश्व कप

इस बार अभिशाप जर्मनी पर पड़ा। 1994 में जर्मनी को बुल्गारिया से हार झेलनी पड़ी थी. बुल्गारिया ने जर्मनी को 2-1 से हराकर मौजूदा चैंपियन को बाहर कर दिया था। खिताब ब्राजील ने जीता, जबकि बुल्गारिया चौथे स्थान पर रहा।

आयरलैंड Vs इटली, 1994 फीफा विश्व कप

1994 में आयरलैंड ने तीन बार की चैंपियन इटली को 1-0 हराकर सभी को चौंका दिया था। हालांकि रे ह्यूटन ने आयरलैंड को अंतिम 16 में बाहर कर दिया गया था, वहीं इटली फाइनल में ब्राजील से हार गया था। 

सेनेगल vs फ्रांस, 2002 फीफा विश्व कप

2002 का एक मुकाबला टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ी उलटफेर में से एक था। 2002 के विश्व कप में पदार्पण करने वाली सेनेगल टीम ने अपने पहले ही मुकाबले में गत चैंपियन फ्रांस को 1-0 से हरा दिया था. बाउबा डियोप ने 30वें मिनट में विजयी गोल किया। डिफेंडिंग चैंपियन नॉकआउट चरण में भी नहीं पहुंच सके, जबकि सेनेगल ने क्वार्टर फाइनल तक बढ़त बनाए रखी थी.

दक्षिण कोरिया vs इटली, 2002 फीफा विश्व कप

टूर्नामेंट के 16वें चरण के दौरान दक्षिण कोरिया ने पूरी दुनिया को चकित कर दिया था. दक्षिण कोरिया ने तीन बार की चैंपियन इटली को 2-1 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. दक्षिण कोरिया सेमीफाइनल तक भी पहुंच गया था। (FIFA World Cup 2022)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news