Saturday, December 24, 2022

FIFA World Cup 2022 : हार के बाद खुद के इमोशन पर काबू नहीं रख पाए नेमार, आंखों से निकले आंसू

FIFA World Cup 2022 : 5 बार की चैंपियन ब्राजिल को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूट-आउट में 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली, जहां क्रोएशिया की टीम का मुकाबला अब अर्जेंटीना के साथ होगा. निर्धारित समय के बाद एक्स्ट्रा समय में भी मुकाबला 1-1 से बराबर रहा था. शूट आउट में क्रोएशिया की ओर से 4 गोल हुए तो वहीं ब्राजिल 2 गोल ही कर पाई.

इस हार के बाद नेमार काफी इमोशनल भी नजर आए और उनके आंखों से आंसू निकल रहे थे. फिर साथी खिलाड़ी उनको सांत्वना देते नजर आए थे. बता दें कि नेमार अपने करियर में यह तीसरा वर्ल्ड कप खेल रहे थे. पेले और रोनाल्डो के अलावा वो ब्राजिल के लिए 3 विश्व कप खेलने वाले एक मात्र बाजिलियन प्लेयर हैं. 

नेमार ने की महान पेले की बराबरी

बता दें कि भले ही नेमार की ब्राजिल टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई लेकिन ब्राजिल के इस दिग्गज खिलाड़ी ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. नेमार ब्राजिल की ओर से 77 गोल करने में सफल हो गए हैं. ऐसा कर उन्होंने पेले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. पेले ने भी अपने करियर में ब्राजिल की ओर से खेलते हउए कुल 77 गोल किए थे. 

ऐसा था मैच का पूरा रोमांच

पिछले विश्व कप के फाइनल में पहुंची टीम इस जीत की हकदार थी जिसने किसी भी समय घुटने नहीं टेके और पिछड़ने के बाद भी अपनी सही रणनीति से डटी रही जिससे ब्राजील को ज्यादा मौके नहीं मिले. नियमित समय के बाद अतिरिक्त समय में स्कोर 1-1 से बराबर रहा जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ. मैच को यहां तक पहुंचाने में क्रोएशियाई गोलकीपर लिवाकोविच की भूमिका काफी अहम रही जिन्होंने पूरे मुकाबले के दौरान कई बेहतरीन बचाव कर पेनल्टी शूटआउट की अंतिम चुनौती में रोड्रिगो और मार्किन्होस के गोल बचाये. अतिरिक्त समय में पहले नेमार ने ब्राजील को बढ़त दिलायी थी लेकिन क्रोएशिया ने ब्रुनो पेतकोविच के 117वें मिनट में किये गये गोल से बराबरी हासिल की.

नेमार (105+1वें मिनट) के गोल करते ही पूरा स्टेडियम गूंज उठा. इस 77वें गोल से उन्होंने ब्राजील के लिये पेले के सर्वकालिक गोल के रिकॉर्ड की बराबरी की. पूरे मैच में अच्छा नहीं खेल पाने के बाद इस गोल से उन्हें थोड़ी राहत मिली थी. पर मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट में होना लिखा था और पेतकोविच के गोल ने स्कोर बराबर कर दिया. स्पॉट किक में क्रोएशिया के लिये निकोला व्लासिच, लोवरो माजेर, लुका मोदरिच और मिस्लाव ओरिसिच ने गोल किये.

ब्राजील के रोड्रिगो के शॉट का लिवाकोविच ने बचाव किया. कासीमिरो और पेड्रो के शॉट सफल रहे लेकिन मार्किन्होस के चूकते ही स्टेडियम में सन्नाटा पसर गया जिसमें बड़ी तादाद में ब्राजील के प्रशंसक मौजूद थे. वहीं क्रोएशियाई खेमे में खुशियों की लहर छा गयी.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news