Tuesday, December 20, 2022

FIFA WC 2022: कतर में कैमल फ्लू का खतरा , डॉक्‍टरों ने चेतावनी दी

FIFA WC 2022 : कतर में चल रहे फीफा वर्ल्‍ड कप को देखने के लिए दुनियाभर से लाखों की तादाद में फुटबॉल के प्रशंसक पहुंच रहे हैं। ये फैन्‍स दुबई से लेकर खाड़ी के कई शहरों तक जा रहे हैं। इस बीच डॉक्‍टरों ने कतर से लौट रहे फुटबॉल के प्रशंसकों को बड़ी चेतावनी दी है। उन्‍होंने कहा कि इन लौट रहे प्रशंसकों के जरिए ऊंटों में पाया जाने वाला जानलेवा ‘कैमल फ्लू’ फैल सकता है। यही नहीं ब्रिटेन में तो अलर्ट तक जारी कर दिया गया है। मेडिकल स्‍टाफ को कहा गया है कि वे कतर से लौट रहे लोगों को लेकर पूरी तरह से सतर्क रहें।

डॉक्‍टरों ने चेतावनी दी है कि फीफा वर्ल्‍ड कप देखकर खाड़ी देशों से लौट रहे प्रशंसकों से ब्रिटेन में फ्लू के मामले बढ़ सकते हैं जो ऊंटों के संपर्क में आने से फैलता है। ब्रिटेन की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा एजेंसी ने डॉक्‍टरों को सतर्क किया है कि ऐसे लोगों की पहचान की जाए जिन्‍हें सांस लेने में दिक्‍कत हो और बुखार आ रहा हो। कैमल फ्लू कोरोना वायरस से ज्‍यादा जानलेवा माना जाता है। इससे पीड़‍ित कम से कम एक तिहाई लोगों की मौत हो जाती है। वहीं कोरोना से पीड़‍ित 4 प्रतिशत लोगों की ही मौत होती है। (FIFA WC 2022)

मर्स के फैलने की आशंका को लेकर अलर्ट रहे ब्रिटेन

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा एजेंसी ने जो चेतावनी संदेश भेजा है, उसमें कहा गया है, ‘स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी और पब्लिक हेल्‍थ टीम कतर से लौट रहे यात्रियों में खासतौर पर मर्स वायरस के फैलने की आशंका को लेकर अलर्ट रहें। ब्रिटेन के लोगों में इसके फैलने का खतरा कम है लेकिन जो लोग ऊंटों के संपर्क में आते हैं, उनके अंदर यह ज्‍यादा हो सकता है।’ एजेंसी ने कहा कि मर्स वायरस ऊंटों के संपर्क में आने या ऊंटों से जुड़े प्रॉडक्‍ट का सेवन करने से फैल सकता है। इसमें ऊंटनी का दूध भी शामिल है।

इस चेतावनी में यह भी कहा है कि यह मर्स वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैल सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कतर में इस साल मर्स वायरस के दो मामले पहले ही पकड़ में आ चुके हैं। ये दोनों ही लोग ऊंटों के संपर्क में आए थे। अप्रैल 2012 से लेकर अक्‍टूबर 2022 तक खाड़ी के 12 देशों में मर्स वायरस के 2600 मामले सामने आए हैं। इनमें से 935 लोगों की मौत हो गई है। यह कुल 36 प्रतिशत के करीब है। मर्स वायरस से पीड़‍ित कुछ लोगों में कोई लक्षण नहीं था। हालांकि अन्‍य लोगों में बुखार, कफ, सांस लेने में दिक्‍कत, डायरिया और उल्‍टी के मामले सामने आए थे। कतर में ऊंटों का धड़ल्‍ले से इस्‍तेमाल किया जाता है। (FIFA WC 2022)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news