Tuesday, February 27, 2024

इंजीनियरिंग स्नातकों को नगरीय विकास के क्षेत्र में काम करने का मिलेगा अवसर

स्वच्छ ट्यूलिप इन्टर्नशिप‘‘ के लिए आवेदन 15 जून तक , इन्टर्नशिप के लिए 416 युवाओं को मिलेगा मौका

रायपुर : छत्तीसगढ़ में इंजीनियरिंग डिग्री धारी युवाओं को अब स्वच्छ ट्यूलिप इन्टर्नशिप‘‘ के माध्यम से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सैनिटेशन, यूज्ड वॉटर, आई.ई.सी. जैसे क्षेत्रों में काम करने का अवसर मिलेगा। नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा राज्य के समस्त निकायों में लगभग 416 युवाओं को मौका दिया जा रहा है। इस इन्टर्नशिप के लिए बीई, बीटेक या सामान्य योग्यताधारी युवा 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल तथा नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने राज्य के युवाओं को इस पहल से जुड़ने की अपील की है।

नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस इन्टर्नशिप के माध्यम से युवाओं को स्वच्छता मॉडल में काम करने का अवसर मिलेगा और ए.आई.सी.टी.ई. पोर्टल से प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा। इन्टर्नशिप सफलता पूर्वक पूर्ण करने वाले युवाओं को पूरी अवधि हेतु 4 हजार रूपये तक का स्टायफण्ड नगरीय निकायों द्वारा दिए जाने का प्रावधान है। युवाओं को इन्टर्नशिप के अंतर्गत 10 सप्ताह तक नगरीय विकास से संबंधित कार्यक्रमों में काम करना होगा।

इन्टर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए वेबसाईट http://www.internship.aicte-india.org
में आवेदन करना होगा। इस संबंध में इच्छुक युवा निकायवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्राप्ति उपरांत निकाय द्वारा आवश्यकतानुसार साक्षात्कार या सिनॉप्सीस या दोनों के परीक्षण उपरांत आवेदकों को सूचीबद्ध किया जायेगा। 28 जून 2023 तक चयनित आवेदकों को ऑनलाईन ऑफर लेटर की स्वीकृति प्रदान करनी होगी।

गौरतलब है कि नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (।प्ब्ज्म्) और आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में राज्य के समस्त नगरीय निकायों में इंजीनियरिंग या समकक्ष डिग्रीधारी युवाओं के लिए ‘‘स्वच्छ ट्यूलिप इन्टर्नशिप‘‘ प्रारंभ किया गया है।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news