Monday, December 5, 2022

राजधानी की सड़कों पर नए साल से चलेगी इलेक्ट्रिक बसें , प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा

रायपुर : राजधानी की सड़कों पर नए साल से इलेक्ट्रिक बसें चलेगी। निगम प्रशासन ने 12 करोड़ की लागत से 10 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का निर्णय लिया है। इसके लिए निगम ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जनवरी में सिटी बस राजधानी की सड़कों पर दौड़ने लगेगी। इलेक्ट्रिक बसों का संचालन निगम स्वयं करेगा। इससे राजधानी में जहां प्रदूषण कम होगा, वहीं निगम को एक बस से प्रत्येक माह 50 हजार रुपये की बचत हो सकती है। शहर में इलेक्ट्रिक बस का बेहतर प्रतिसाद मिलने पर निगम 100 इलेक्ट्रिक सिटी बस चलाने की योजना पर काम करेगा।

अधिकारियों का कहना है कि इलेक्ट्रिक बस की खरीदी के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए साल में सिटी बस चलने लगेगी। राजधानी में ट्रांसपोर्ट सिस्टम कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ध्वस्त हो गया था। काफी जद्दोजहद के बाद निगम ने हाल ही में 30 सिटी बस का संचालन शुरू किया है। बाकी बसों का संचालन अभी तक बंद है।

राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन सर्व प्रथम टाटीबंध से तेलीबांधा, रायपुर रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट, स्टेशन से भाठागांव बस अड्‌डा और बस अड्‌डा से 0 पॉइंट मांढऱ विधान सभा तक चलेगी। निगम बसों को खड़ी करने के लिए पंडरी स्थित पुराना बस स्टैंड की खाली पड़ी जमीन पर डिपो बनाने की योजना बना रहा है। डिपो में ही चार्जिंग प्वाइंट बनाया जाएगा। बसों को यहीं से चार्ज कर रवाना किया जाएगा। इन बसों के शुरू होने से शहर के लोगों को लोकल रूट में सफर करने के लिए राहत मिलेगी।

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से यह फायदा

इस बसों के शुरू करनेे से राजधानी के बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगेगा। साथ ही डीजल पर होने वाली भारी भरकम खर्च पर भी लगाम लगेगी। बसें पूरी तरह से बिजली से चलेंगी, जिससे शोर तथा प्रदूषण से छुटकारा मिलेगा।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news