Tuesday, November 29, 2022

इन आदतों की वजह से किडनी को हो सकता है नुकसान, समय रहते संभल जाएं वरना…

Health Tips: आजकल की ख़राब लाइफस्टाइल की वजह से इंसान समय से पहले कई बीमारियों से घिरता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि शरीर का बेहतर तरीके से ख्याल रखा जाए. आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे शरीर के एक अहम अंग किडनी की, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के साथ खून को साफ रखने में मदद करती है।

किडनी, शरीर से पेशाब के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। साथ ही शरीर के तमाम रसायनों जैसे सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम को संतुलित रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किसी कारण अगर किडनी खराब हो जाती है तो शरीर के नुकसानदायक तत्व बाहर नहीं निकल पाते और धीरे धीरे शरीर के दूसरे हिस्सों में फैलकर जान का जोखिम बढ़ा सकते हैं।

ऐसे में किडनी की सेहत की देखभाल करना बहुत अहम होता है। लेकिन आपके जीवन शैली में शामिल पांच आदतें किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं और किडनी को धीरे धीरे डैमेज कर सकती हैं। जानिए किडनी पर बुरा असर डालने वाली आदतों के बारे में।

कम पानी पीना

Health Tips: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर में पांच से सात लीटर पानी पीना जरूरी है। कम पानी पीने से सीधे तौर पर किडनी को गंभीर नुकसान हो सकता है। पानी के जरिए किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। किडनी के सही तरीके से काम करने के लिए शरीर में पानी की भरपूर मात्रा का होना जरूरी है।

शक्कर का अत्यधिक सेवन

Health Tips: मीठे का सेवन अगर सीमित मात्रा में किया जाए तो नुकसानदायक नहीं है लेकिन ज्यादा मात्रा में शक्कर का सेवन करने से किडनी डैमेज हो सकती है। साथ ही ज्यादा मीठी चीजें खाने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है। इसलिए मीठी चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

अधिक नमक का सेवन

खाने में अधिक मात्रा में नमक का सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। मीठी चीजों की तरह अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो किडनी पर सीधा असर पड़ता है और किडनी कमजोर हो सकती है।

नींद पूरी न होना

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना करीब 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है। शरीर के सभी अंगों को आराम की जरूरत होती है। जिसके लिए नींद पूरी होनी चाहिए। लेकिन नींद पूरी न होने पर किडनी समेत कई अंन अंगों पर विपरीत असर पड़ता है। अनिद्रा के कारण किडनी खराब हो सकती है।

पेनकिलर का ज्यादा सेवन

किसी शारीरिक समस्या पर अक्सर लोग पेनकिलर या अन्य दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप रूटीन में दवाओं का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पेन किलर में तेज साल्ट होता है, जिसे शरीर से निकालने के लिए किडनी पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा मात्रा में पेनकिलर का सेवन किडनी डैमेज होने की वजह बन सकता है और आपकी जान भी जा सकती है।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news