Friday, December 9, 2022

Covid New Variant: Corona का नया रूप ,नए वेरिएंट से चिंता में डॉक्टर से लेकर साइंटिस्ट

नई दिल्लीः यूं तो दुनिया में Corona का ख़तरा कुछ कम होता दिख रहा है लेकिन Corona के नये वेरिएंट ने डॉक्टर से लेकर साइंटिस् को चिंता में डाल दिया है. नया रूप BF.7 जांचा गया है जो बड़ी ख़तरे कि घंटी है.

इस नये वेरिएंट ने देश में दस्तक दे दी है. XXB वेरिएंट महाराष्ट्र, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में लोगों को तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है. त्योहारों का समय और लोगों की बढ़ती लापरवाही स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक अगले दो से 3 सप्ताह बेहद महत्वपूर्ण हैं.

खबर में खास

  • आंकड़ा बढ़कर 15 से 25%
  • ये हैं इस वेरिएंट के कॉमन लक्षण

आंकड़ा बढ़कर 15 से 25%

Corona का नया वेरिएंट BF7 ‘ओमिक्रोन स्पॉन के नाम से भी जाना गया है. बड़ी बात ये है कि ये ख़तरनाक वेरिएंट सबसे पहले चीन के मंगोलिया में मिला जो China के कई राज्यों में तेजी से फेल चुका है. बता दें कि पिछले दो सप्ताह में अमेरिका में इसके केसेज बढ़कर दोगुने हो गए हैं. यूरोपियन कंट्री यूके, जर्मनी और फ्रांस में भी इसका इंफेक्शन ग्रोथ का आंकड़ा बढ़कर 15 से 25% तक हो गया है.

ये हैं इस वेरिएंट के कॉमन लक्षण

गुजरात के बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में बीएफ 7 का पहला केस मिला है. नया वायरस इम्यून सिस्टम को दगा देता है, साथ ही इंफेक्शन या वैक्सिनेशन से बनी एंटीबॉडीज को भी आसानी से चमका दे रहा है. जिसका मतलब ये है कि दुनिया में मौजूदा वैक्सीन भी इस वेरिएंट के सामने बेबस है. इस वेरिएंट में अधिकांश लक्षण कोविड-19 वायरस जैसे ही हैं. खांसी, जुकाम, बुखार, नाक का चलना कॉमन हैं, जो सबसे अलग उभरकर सामने आया है,वो है पूरी बॉडी में दर्द का होना.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news